बजाज ने हाल ही अपनी नई पल्सर 150 लॉन्च की है. इस बाइक को खरीदने से पहले लोगों के मन में सवाल उठता है कि ये ही क्यों ली जाए, इसके मुकाबले बाजार में अन्य विकल्प भी हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आपकी लिस्ट में TVS Apache RTR 160 भी है, तो किसे अपने गैरेज में खड़ा कर सकते हैं. यहां आपको आसान शब्दों में बताते हैं कि Bajaj Pulsar P150 और TVS Apache RTR 160 4V में से कौन है बेहतर. सबसे पहले जानते हैं कि Bajaj Pulsar P150 में क्या है खास:

Bajaj Pulsar P150 में 149.68सीसी का दमदार इंजन है. इसमें यूएसबी चार्जर ​दिया गया है. मीटर में अब पेट्रोल खत्म होने की सूचना भी राइडर को मिलेगी. इसके साथ ही यह बाइक पहले से ज्यादा स्पोर्टी बना दी गई है. पल्सर पी 150 को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है. एक सिंगल डिस्क ब्रेक और दूसरा ट्वीन डिस्क ब्रेक. सिंगल डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 1.17 लाख रुपए है जबकि ट्विन डिस्क ब्रेक मॉडल की कीमत 1.20 लाख रुपए है. ट्विन डिस्क ब्रेक वर्जन में स्पिल्ट सीट और हैंडल बार अलग हैं, जबकि सिंगल डिस्क ब्रेक एडिशन में सामान्य सीट और हैंडलबार हैं.

TVS Apache RTR 160 4V में 159.7 सीसी का पावरफुल इंजन है. 2021 और 2022 के वेरिएंट्स में उपलब्ध इस बाइक की कीमत 1.12 लाख से शुरू होकर 1.30 लाख रुपए एक्सशोरूम तक है. इसमें एबीएस सिस्टम के साथ सिंगल और ड्यूल डिस्क ब्रेक वेरिएंट्स भी मौजूद हैं. इस बाइक को खास बनाते हैं इसके जबरदस्त फीचर्स. फीसर्च में ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी, राइडर मोड, एडजेस्टेबल क्लच, पूरी तरह से डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्रेक लीवर्स शामिल हैं. इसके सस्पेंशन सिस्टम में फ्रंट टेलिस्कोपिक और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन आते हैं.

दोनों में कौनसी है बेहतर:
अगर आप इन दोनों में से किसी एक पर विचार कर रहे हैं, तो फर्क आपको साफ नजर आ ही गया होगा. दोनों के इंजन में करीब करीब 10सीसी का अंतर है. इससे बाइक की स्पीड और राइडिंग क्वालिटी में मामूली अंतर नजर आएगा. वहीं फीचर्स की बात करें, तो टीवीएस अपाची इस मामले में पल्सर से थोड़ा आगे ह़ै. ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में भी अपाची 160 ज्यादा एडवांस है क्योंकि इसमें एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है. कीमत के मामले में जहां टीवीएस अपाची 160 थोड़ी महंगी है, तो बजाज पल्सर 150 कुछ हजार रुपए सस्ती है. हालांकि दोनों के प्राइस इनके फीचर्स की वजह से अलग है. मतलब ज्यादा फीसर्च तो कीमत भी ज्यादा. अगर आपको ज्यादा फीचर्स चाहिए तो टीवीएस अपाची 160 बेहतर है, वहीं आपको बाइक चलाने से ही मतलब है तो पल्सर इस कीमत पर कोई तोड़ नहीं है.

ये सब अंतर पढ़ने के बाद आपके लिए यह तय करना आसान है कि किस मॉडल को आप घर लाना चाहते हैं. कुछ राइडर ऐसे हैं जो ब्रांड देखकर बाइक खरीदते हैं. तो ऐसे राइडर हर कीमत पर वही लेंगे, जो ब्रांड उनको आकर्षित करता है. सारांश में कहा जा सकता है कि अपने—अपने फीचर्स, डिजाइन और कीमत के मामले में दोनों की अलग विशेषता है.

Leave a comment

Your email address will not be published.