सुनील शर्मा
जयपुर. उम्र बढ़ने के साथ कई बार हड्डियों में कट- कट की आवाज आने लगती है। इसका मुख्य कारण कैल्शियम की कमी या लुब्रिकेंट की कमी हो सकता है। कई बार कम उम्र में भी लोग इस समस्या का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू चीजों का सेवन कर इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसी ही कुछ चीजें हैं, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

चबा-चबा कर खाएं

मेथी दाने का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए रात को आधा चम्मच मेथी दाने पानी में भिगो दें, फिर सुबह मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं, साथ ही इसके पानी को भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियों से आवाज आना बंद होने में मदद मिलेगी।

लुब्रिकेंट की कमी 

हड्डियों से कट-कट की आवाज आने का मतलब ये भी हो सकता है कि उनमें लुब्रिकेंट की कमी हो गई हो। अक्सर उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देना बहुत जरूरी है। कैल्शियम के अन्य स्त्रोत लेने के अलावा भरपूर दूध पिएं।

शरीर के लिए फायदेमंद

भूने चने के साथ गुड़ का भी सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने जरूर खाएं। इससे हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाएगी और कट-कट की आवाज आना भी बंद हो जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.