टेट्रा पाक ने अपनी वार्षिक सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में दुनिया भर में कंपनी की उपलब्धियों और पिछले वर्ष की प्रगति पर प्रकाश डाला गया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में मजबूत और टिकाऊ फूड सिस्टम को साकार करने में कंपनी के प्रयासों की जानकारी भी दी गई है। रिपोर्ट के साथ एक खास साउथ एशिया सप्लिमेंट भी जारी किया गया है। इस सप्लिमेंट में कम कार्बन वाली सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए की गई स्थानीय पहलों के बारे में जानकारी दी गई है।

महामारी और हाल में हुई कई वैश्विक घटनाओं के चलते ग्लोबल लॉजिस्टिक और कच्चे माल की कीमतों पर बुरा असर पड़ा है। हालांकि दुनिया की अग्रणी फूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग सॉल्यूशन कंपनी के रूप में टेट्रा पाक ने उद्योग में सस्टेनेबिलिटी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए ग्लोबल सप्लाई चेन के सामने आई मुश्किलों को हल करने में बड़ा योगदान दिया है।

टेट्रा पाक की 23वीं सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार ऑपरेशनल GHG उत्सर्जन को 36% तक घटाना, 80 प्रतिशत उर्जा रिन्यूएबल सोर्स से प्राप्त होने के साथ, सौर ऊर्जा की क्षमता को दोगुना तक बढ़ाते हुए 5.55 MW तक लाना उसका लक्ष्‍य है. इसके अलावा ब्राजील में 2022 की शुरुआत में स्थानीय NGO अप्रेमवी के सहयोग से एक अग्रणी भूमि सुधार पहल शुरू की गई है. इसका उद्देश्य जैव विविधता में सुधार लाने, कार्बन कैप्चर और जलवायु परिवर्तन में कमी लाने के लिए 2030 तक 7,000 हेक्टेयर भूमि का सुधार करना है• पिछले एक साल में 17.6 बिलियन प्लांटबेस्ड पैकेज और 10.8 बिलियन प्लांटबेस्ड कैप बेचे गए, जिससे फॉसिल्सबेस्ड प्लास्टिक की तुलना में 96 किलो टन CO2 की बचत हुई.

रिपोर्ट के अनुसार सड़न रोकनेवाला डिब्बों में एल्यूमीनियम परत को हटाने के लिए पॉलिमरबेस्ड बैरियर का कॉमर्शियल वैलिडेशन के लिए एक नए फाइबरबेस्ड बैरियर पर परीक्षण शुरू हो गया है.

टेट्रा पाक साउथ एशिया के प्रबंध निदेशक आशुतोष मनोहर ने बताया कि आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उन्हें सफलतापूर्वक नियंत्रित करने करने के लिए सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है. बता दें कि टेट्रा पाक दुनिया की अग्रणी फूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग सॉल्यूशन कंपनी है. हर दिन 160 से अधिक देशों में करोड़ों लोगों की जरूरतों को पूरा करती है.

Leave a comment

Your email address will not be published.