नई दिल्ली. अगर दूध के दांत आते ही बच्चे ईमानदारी से ब्रश करें तो बुढ़ापे तक उनके दांत चट्टान जैसी मजबूती के साथ मसूडों से चिपके रह सकते हैं। बच्चों को दांतों की सफाई के प्रति बचपन से ही जागरूक किया जाना जरूरी है। चॉकलेट, मीठा या आइसक्रीम खाने के बाद मुंह अच्छे से साफ होना जरूरी है।

अच्छे दांतों के लिए सबसे जरूरी है सफाई। ब्रश इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि उसका सिरा छोटा हो। इससे ब्रश बिलकुल पीछे तक जा सकता है और हर दांत की सफाई कर सकता है। ब्रश के एक तिहाई हिस्से पर ही पेस्ट लगाएं। ब्रश पर खूब सारा पेस्ट लगा कर सिर्फ आगे पीछे ब्रश चलाने से कुछ नहीं होता। अच्छी सफाई के लिए ब्रश हर दांत पर कम से कम तीन बार घूमना चाहिए। ऊपर के मसूढ़े के लिए मसूढ़े पर दबाव देते हुए नीचे ब्रश लाना और नीचे के मसूढ़े के लिए ऊपर। इससे प्लाक हट जाता है और दांत खराब होने से बचते हैं।

धागे से करें बीच की सफाई

पायरिया से बचने के लिए दातों के बीच की सफाई भी जरूरी है। इसे धागे से या फिर खास छोटे ब्रश से किया जा सकता है। समय समय पर दांतों का चेक अप भी जरूरी है। मसूढ़े में सूजन या दांत पीले पड़ने की स्थिति में डॉक्टर को दिखाना ही चाहिए। पायरिया एक आम समस्या है। मसूढ़ों से खून आना, दांत पीले पड़ना, प्लाक का जमना, मसूढ़ों का ढीला होना इसकी शुरुआत है। शुरुआती दौर में ही इलाज और दांतों की अच्छे से सफाई ही इससे बचा सकती है।

दांतों की गंदगी से कैंसर का खतरा

गंदे दांत और दांतों पर जमा प्लाक कई बीमारियों का कारण हो सकता है। ब्रिटेन के बीएमजे मेडिकल जर्नल में छपे शोध पत्र के मुताबिक प्लाक के बैक्टीरिया के कारण कैंसर और जल्दी मौत हो सकती है। लंबी उम्र के लिए साफ सुथरे दांत होने बहुत जरूरी हैं। स्कूल में बच्चों को दांत की सफाई के बारे में जानकारी दी जानी बहुत जरूरी है। जहां माता पिता के दांत खराब होते हैं, वहां बच्चों के दांतों का खास ध्यान रखना जरूरी है।

बचपन में अंगूठा चूसने के कारण या किसी और कारण कई बार बच्चों के दांत आगे आ जाते हैं। इसे ठीक करने के लिए दांतों में तार लगा दी जाती है। ये थोड़ा दर्दनाक तो होता है, लेकिन एक खूबसूरत मुस्कराहट मिल जाती है। मिठाई के दीवाने बच्चे ही नहीं, बड़े भी होते हैं। दिन में ज्यादा से ज्यादा तीन बार ही मीठा खाएं और इन्हें खाने के बाद मुंह अच्छे से धो लें या फिर च्युइंग गम चबाएं। इस से दांत भी स्वस्थ रहेंगे और सांसें तरोताजा रहेंगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.