अमेरिकी एफडीए ने कहा है कि सर्दी और फ्लू की दवा NyQuil में चिकन पकाने से मौत हो सकती है. ऐसा करना अत्‍यंत खतरनाक है. एफडीए ने टिकटॉक पर हाल ही पोस्‍ट किए गए चिकन पकाने के शॉर्ट वीडियो के आधार पर ऐसी गाइडलाइन जारी की है.

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने उपभोक्ताओं को सलाह देते हुए एक अपडेट जारी किया है कि NyQuil में चिकन पकाना खतरनाक है. इसमें टिकटाॅक पर करीब एक साल पहले पाेस्‍ट किए गए एक वीडियो का हवाला देते हुए कहा गया है कि सर्दी और फ्लू की दवा NyQuil डालकर चिकन भूनना माैत का कारण बन सकता है.इस दवा को उबालने से चिकन जहरीला हाे जाता है.FDA की इस सलाह के ट्विटर पर वायरल हाेने बाद ही ये इश्‍यू ट्रेंड करने लगा.

एफडीए ने कहा कि अगर लोग इस तरह पकाया चिकन खाएंगे ताे ये दवा उनके श्‍वसन तंत्र काे क्षतिग्रस्‍त कर सकती है.एफडीए ने कहा, “यह आपके फेफड़ों को भी चोट पहुंचा सकता है. सीधे शब्दों में कहें: कोई व्यक्ति खांसी और सर्दी की दवा का इस तरह गर्म करके सेवन बहुत खतरनाक है.एफडीए ने माता-पिता से बच्चों से ओवर-द-काउंटर दवाओं को दूर रखने की सलाह दी है. एफडीए ने कहा है कि बेनाड्रिल में इस्तेमाल होने वाली एलर्जी की दवा डिपेनहाइड्रामाइन की बड़ी खुराक लेना भी उनके जीवन काे नुकसान पहुंचा सकता है.
बता दें कि 2018 में टिकटाॅक पर ऐसा ही एक वीडियाे कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट काे खाते हुए पाेस्‍ट कर दिया गया था जिसकी नकल करने वाले कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई.

Leave a comment

Your email address will not be published.