दुनिया में कौन नहीं चाहता कि उसका दिमाग आइंस्‍टीन जैसा हो, लेकिन हर आदमी को इस रहस्‍य का पता नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपके दिमाग का साइज बड़ा करने के साथ ही उसे धारदार बना देते हैं. यानी दिमाग इतना तेज हो जाता है कि पलक झपकते ही चीजों को याद कर लेता है और इतनी ही देर में समस्‍याओं का हल निकाल सकता है. मजे की बात ये है कि ये सब खाद्य सभी के घरों में होते हैं लेकिन लोग उनकी महत्‍ता नहीं समझते.

हरे रंग का भोजन मस्तिष्क को टर्बोचार्ज करता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसका अर्थ क्‍या है? तो फिर बता दें कि मस्तिष्क को टर्बोचार्ज करना मतलब मस्तिष्क को सक्रिय करने से है. इससे मस्‍तिष्‍क का याद करने वाला हिस्‍सा मजबूत होता है और उसकी सीखने की क्षमता बढ़ती है.

आमतौर पर मस्तिष्क को प्रोत्साहित करने वाले खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य को मजबूत बनाते हैं. ये खाद्य पदार्थ घर के अंदर और किराने की दुकान पर मिल जाते हैं. ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के सहयोगी हैं, क्योंकि ये ओमेगा -3 से भरपूर होते हैं. मस्‍तिष्‍क के याद रखने के समय को कम करने के लिए ओमेगा जरूरी है. ब्रोकली, जलकुंभी, पालक, गोभी में फोलिक एसिड के अलावा विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है. इनका जूस भी जीवन रक्षक है.

चुक़ंदर नाइट्रेट्स के साथ मस्तिष्क को ताकत देता है. इसका जूस भी बहुत फायदेमंद है. इसे सेम की फली के साथ पकाकर और अधिक गुणकारी बनाया जा सकता है.

Leave a comment

Your email address will not be published.