सुनील शर्मा
जयपुर. वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते, घंटों तक व्यायाम करना, खान-पान कम कर देना और पसंदीदा चीज़ खाना भी लोग छोड़ देते हैं। आज हम आपको रोज़ाना रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले ऐसे ही एक मसाले के गुणों से अवगत कराएंगे, जिसका नाम जीरा है। जी हां, खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला वही जीरा, जिसके छौंक के साथ परोसी गई दाल हर किसी को पसंद है। कुछ लोग चावल पकाते समय भी जीरे का प्रयोग करते हैं, क्योंकि इसकी खुशबू पकवान की सुगंध को बढ़ा देती है।

मसाला मात्र नहीं

खाद्य पदार्थों के गुणों को बढ़ाने वाला मसाला मात्र नहीं है जीरा, इसके गुण तो अनेक हैं। इससे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं, जिसमें से विशेष है जीरे के प्रयोग से वजन कम करने की प्रक्रिया।
एक अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है।

बीमारियों से भी बचाता है

वजन कम करने के साथ साथ यह बहुत सारी अन्य बीमारियों से भी बचाता है। जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हार्ट अटैक से बचाता है, स्मरण शक्ति बढ़ाता है, खून की कमी को ठीक करता है, पाचन तंत्र ठीक कर गैस और ऐंठन ठीक करता है। यदि उपरोक्त बताई परेशानी किसी को है, तो रोज़ाना जीरे का प्रयोग भोजन पकाते समय अवश्य करें।

15 दिन में कम होगा वजन

जीरे के प्रयोग से स्वास्थ्य को मिलने वाले जिस खास लाभ की यहां हम बात करने जा रहे है, उनमें सबसे महत्वपूर्ण है वजन कम करना और वह भी मात्र 15 दिनों में।

ऐसे करें उपयोग

दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पियें। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है।

दही के साथ खाएं

किंतु यदि आपको यह प्रयोग अधिक पसंद ना आए तो जीरे को खाद्य पदार्थ में अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और रोज़ाना इस्तेमाल करें। एक अन्य उपाय के अनुसार आप 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें तो वजन जरूर कम होगा।

एक तरीका यह भी

3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं, इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएं। वेजिटेबल यानि सब्जियों के उपयोग से सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा डालें या फिर ब्राउन राइस बनाते समय जीरा डालें। यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

रात में खाएं ऐसे

अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस यानि कि बिल्कुल बारीक कर लें, साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं।

यदि प्रतिदिन इन चार उपायों में से दो भी अपना लें तो यकीनन आपका वजन 15 दिनों के पश्चात कम होता दिखाई देगा। विशेषज्ञों के अनुसार जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.