Advertisement
Subscribe for notification

अब WhatsApp से डाउनलोड कर सकते हैं कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट, जानें कैसे

Advertisement

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अब व्हाटसएप के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। असल में WhatsApp पर वैक्सीन सर्टिफिकेट पाने के लिए सरकार ने MyGov Corona Helpdesk चैटबोट शुरू किया है। इससे बेहद आसानी के साथ कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।

Advertisement

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में 9013151515 नम्बर को सेव कर लें। इसके बाद WhatsApp के जरिए इस नम्बर पर ‘COVID Certificate’ या ‘Download Certificate’ लिखकर भेजें। ऐसा करने के तत्काल बाद आपके टेलीफोन नम्बर पर 6 अंकों का एक OTP आएगा, जिसे वापस WhatsApp के जरिए 9013151515 नम्बर पर भेजना होगा।

इस नम्बर पर OTP भेजते ही कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सभी लोगों की लिस्ट दिखाई देगी। इस लिस्ट में से जिसका भी कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है, उसका सीरियल नंबर टाइप करके वापस भेज दें। इसके कुछ समय के बाद ही आपके WhatsApp पर वैक्सीन सर्टिफिकेट PDF फॉर्मेट में प्राप्त हो जाएगा।

बता दें कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़ने के साथ ही सरकार ने यात्रा करने तथा समारोह इत्यादि में जाने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। जिसे अब व्हाटसएप से डाउनलोड किया जा सकता है।

Hindi News: