मुंबई. फिल्मों को तय समय में पूरा करने के लिए प्रसिद्ध बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अब मिशन पानी अभियान को समय सारिणी के मुताबिक आगे बढ़ाएंगे। वे जल प्रतिज्ञा दिवस और विश्‍व शौचालय दिवस के अवसर पर मिशन पानी अभियान से जुड़़ गये हैं।

स्‍वच्‍छता, कल्‍याण और पोषण को विशेषाधिकार नहीं बल्कि मूलभूत अधिकार बनाने की लड़ाई के एक हिस्‍से के रूप में मिशन पानी अभियान भारत में जल संकट और स्‍वच्‍छता के मुद्दे पर केंद्रित है। विश्‍व शौचालय दिवस पर लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन, ग्लोबल सीईओ, रेकिट बेंकाइजर ग्रुप और ग्रेमी अवार्ड विजेता ए.आर. रहमान ने ‘पानी गीत’ लॉन्‍च किया। प्रसून जोशी लिखित ‘एं‍थम फॉर सेविंग वॉटर’ देश में जल और स्‍वच्‍छता के मुद्दे पर लोगों के व्‍यवहार में बदलाव लाने पर केंद्रित है।

ए.आर. रहमान और ऑल-चिल्‍ड्रन क्‍वाइअर के साथ लॉन्‍च किया गया यह गीत पानी बचाने के मिशन में शामिल होने के आह्वान के साथ पूरे देश में पहुंचेगा। स्‍कूली बच्‍चे मिशन पानी अभियान के साथ जुड़ेंगे और पानी बचाने के लिए ‘जल प्रतिज्ञा’ लेंगे।

मिशन पानी के राजदूत अक्षय कुमार ने कहा कि हमें अपने जीवन में एक ऐसे दौर पर नहीं पहुँचना चाहिए जहां हम पानी के सही मूल्य का एहसास तब करें जब हमारे पास यह उपलब्ध ही न हो। हमें एक जिम्मेदार नागरिक बनना होगा और पानी के संरक्षण के प्रति दूसरों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। मुझे इस बात को लेकर कैंपेन पर पूरा भरोसा है कि समाज में जिस जागरुकता की जरूरत है उसमें यह मददगार साबित होगा। उम्मीद है कि इस मुश्किल वक्त में अनगिनत जिंदगियों को बचाया जा सकता है। ध्यान रखें, स्वच्छता और पानी आखिर बचानी है जिंदगानी।

ए.आर. रहमान ने कहा कि जल संकट बहुत गंभीर स्थिति है और हमें इस पर ध्‍यान देने की जरूरत है। यदि आज हम पानी नहीं बचाते हैं तो हमारी नई पीढ़ी को इसका सबसे ज्‍यादा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। जल संकट को खत्‍म करने, पानी के उपयोग और उपभोग के प्रति जागरूकता बढ़ाना जरूरी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.