नई दिल्ली: यूनानी उपचार जनता के द्वार मिशन 2025 के अंतर्गत 63 वा विशाल यूनानी शिविर ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस और युवा नेता अलीम अंसारी के सहयोग से गली नंबर 7 नेहरू विहार मुस्तफाबाद में अयोजित किया गया। जिसमें गरीब,जरूरतमंद और बेसहारा लोगों को कई तरह की जांच के साथ नि:शुल्क दवाएं भी दी गईं। शिविर का उद्घाटन पूर्व विधायक हसन अहमद के हाथो हुआ।

चिकित्सा शिविर में डॉ. सैयद अहमद खान, पूर्व डिप्टी डायरेक्टर सफदरजंग हॉस्पिटल, डॉ. हबीबुल्ला सीएमओ यूनानी तिहाड़ जेल, डॉ. बदरूल इस्लाम केरानवी योग विशेषज्ञ, डॉ शकील अहमद, हकीम अताउल रहमान अजमल, हकीम मुर्तजा देहलवी, डॉ. अरशद गयास,डॉ. मौहम्मद रोशन, डॉ. फ़हीम मलिक, हकीम उजैर बकाई,डॉ.लाल बहादुर, इमरान कनोजी, हकीम आफताब, हकीम कामिल कुरैशी के अलावा सदर दवा खाना, लिमरा रेमेडीज, रोयल नसरीना फार्मेसी, स्काई हर्बल, ड्रग लैबोरेटरिज, सिपजर फार्मी, बकाई दवा खाना, और औलिया हर्बल्स ने अपनी सेवाएं दीं। इस अवसर पर, डॉ सैयद अहमद खान ने कहा कि आज, ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस और अलीम अंसारी के सहयोग से मुफ्त चिकित्सा शिविर में न सिर्फ कई टेस्ट किए, बल्कि दवाइयां भी मुफ्त दी गई।

उन्होंने कहा कि यूनानी चिकित्सा का अपना महत्व और उपयोगिता है जिसके माध्यम से यह रोगी के स्वास्थ्य पर कोई गलत प्रभाव डाले बिना स्वास्थ्य प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौर में मौसमी बुखार और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों में यूनानी चिकित्सा की ओर लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। आज के चिकित्सा शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने यूनानी चिकित्सा से इलाज कराया।डॉ हबीबुल्लाह ने कहा कि आज का चिकित्सा शिविर सफल रहा और हम प्रयास करते हैं कि समय-समय पर ऐसे शिविर होते रहें, क्योंकि लॉकडाउन के बाद लोगों का व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुआ है ऐसे में ज्यादातर लोगों के पास इलाज कराने के लिए पैसे नहीं हैं, वहीं मौसमी बुखार से पीड़ित लोग डॉक्टरों के पास जाने से कतराते हैं और डॉक्टरों के यहां लंबी कतारें लगती हैं,इसलिए नेहरू विहार जो घनी आबादी वाला इलाका है यहां शिविर लगाने की सख्त जरूरत थी और आज के शिविर में बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए। इस अवसर पर मौलाना अज़हर मदनी अपने खिताब में शिविर की प्रशंसा की और कहा कि लोगों की सेवा करने से अल्लाह खुश होता है और हमें अच्छे कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते रहना चाहिए।

मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक हसन अहमद ने भी शिविर में भाग लिया और डॉक्टरों और हकीमों की सेवाओं की सराहना की और कहा कि अच्छा स्वास्थ्य सबसे बड़ी नेमत है। उन्होंने कहा कि यूनानी चिकित्सा बीमारी को जड़ से खत्म करती है, आज के शिविर से बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं। शिविर पर प्रकाश डालते हुए अलीम अंसारी ने कहा कि बदलते मौसम के साथ बुखार, सर्दी, खांसी जैसी बीमारियां आम हैं उसी को देखते हुए आज नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है।उन्होंने कहा कि नेहरू विहार के लोग मेरे परिवार की तरह हैं और उनकी समस्याओं का समाधान करना हमारा कर्तव्य है। शिविर में डॉ. बदरूल इस्लाम ने रोगियों को योग के लाभों के साथ-साथ फिटनेस व्यायाम के बारे में बताया। चिकित्सा शिविर में पत्रकारों और समाज सेवा में पेश पेश रहने वालों को भी सम्मनित किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published.