सुभाष राज

नई दिल्ली.  आश्चर्यजनक खुलासों से भरे व्यवहार के नए उल्लेखनीय रूपों का चित्रण करती कहानियों का हमेशा ही प्रमुख स्थान रहा है। लेकिन अगर वे वनस्पति के परिपेक्ष्य में हो तो? सोनी बीबीसी अर्थ इसी तरह की एक दिलचस्प सीरीज प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह सीरीज दर्शकों को वनस्पति जगत में नई और विस्मयकारी खोजों के बारे में रोमांचकारी जानकारियाँ प्रदान करती है। अपने प्लैनेट अर्थ सीरीज को विस्तारित करते हुए इस शो को और कोई नहीं बल्कि मशहूर जीवविज्ञानी, प्राकृतिक इतिहासकार और प्रसारक सर डेविड एटेनबरो प्रस्तुत करेंगे और वे वनस्पतियों के जीने, बढ़ने तथा फलने-फूलने के बारे में नए परिप्रेक्ष्‍य के साथ जानकारी देंगे। यह सीरीज 5 एपिसोड की है। इसका प्रीमियर सोनी बीबीसी अर्थ पर 11 अप्रैल को रात 09:00 से होगा।

फिल्म निर्माण की उन्नत तकनीक और नवीनतम विज्ञान के प्रयोग से बनी यह अद्भुत सीरीज वनस्पतियों के विकासक्रम और व्यवहार तथा अंतःक्रियात्मक संवाद की गूढ़, अनसुलझे जीवन की गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। प्रत्येक एपिसोड रेगिस्तानों, उष्णकटिबंधीय जंगलों, और पानी के नीचे के संसार से लेकर मौसमी जमीन और हमारे शहरी वातावरण तक के वनस्पति समूहों को प्रस्तुत करता है।

इसमें इन वनस्पतियों को कैसे चोट लगती है, वे अन्तरंग सम्बन्ध कैसे बनाते हैं, किस प्रकार धोखा देते हैं, संचार करते हैं, देखभाल करने वाले के रूप में काम करते हैं, और अपने अस्तित्व के लिए कैसे संघर्ष करते हैं, इन सारी चीजों के बारे में रोशनी डाली गई है। थर्मल और अति उच्च गति वाले कैमरों, बृहत् फ्रेम-स्टैकिंग, और माइक्रोस्कोपी में अत्याधुनिक प्रगतियों के प्रयोग ने इस शो को दृश्यात्मक चमक प्रदान की है, जिससे दर्शकों को वनस्पति जगत के अतुल्य सौन्दर्य का आनंद प्राप्त होता है।

रुपर्ट बैरिंगटन द्वारा निर्मित यह शो अंतर्दृष्टि से भरे कथावाचन और पथ-प्रदर्शक विषयवस्तु के माध्यम से दर्शकों को आनंदित एवं प्रेरित करने की सोनी बीबीसी अर्थ की दृष्टि की दिशा में एक और कदम का प्रतीक है। इस चैनल ने हाल में अपने 5 साल पूरे किये हैं और अब देश के ज्ञानवर्द्धक मनोरंजन (इंफोटेनमेंट) क्षेत्र में अपना ब्रांड और मजबूत करने और लोगों के जीवन को अर्थपूर्ण बनाने के लिए तत्पर है।

यह शो दर्शकों को न केवल आनंददायक अनुभव प्रदान करेगा बल्कि वे जब दुनिया को हरित लेंस के माध्यम से देखेंगे तो उनके मन में आशा का संचार भी करेगा। इनके जैसी उत्कृष्ट संपदाओं के साथ हमारा लक्ष्य समस्त विधाओं में अपने कथानक का आधार मजबूत करना है।

Leave a comment

Your email address will not be published.