नई दिल्ली. कोरोना कहर को याद करते ही सिहरन से भर जाने वाले इटली के नागरिकों के खुश होने का वक्त आ गया है क्योंकि इटलीवासियों कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का मौका जल्द मिलने वाला है। उन्हें संभवत: अगले वर्ष सितंबर तक टीके की सभी खुराकें मिल जाएंगी। वायरस आपातकाल संबंधी इटली के विशेष आयुक्त ने यह जानकारी दी। टीके की पहली खुराक जनवरी तक मिल सकेगी।

यूरोपीय संघ से खरीद कार्यक्रम के तहत इटली को जनवरी के दूसरे हफ्ते के बाद ‘फाइजर’ टीके की 34 लाख खुराक मिलनी हैं, जो इटली की छह करोड़ जनता में से 16 लाख को आवश्यक दो खुराक देने के लिहाज से पर्याप्त है। बुजुर्ग लोग और ऐसे लोग जिन्हें संक्रमण का जोखिम अधिक है, उन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

मीडिया की खबरों के मुताबिक रोम में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया गया कि टीकाकरण का यह सबसे बड़ा अभियान होगा, न केवल इटली में बल्कि यूरोप और दुनिया के कई हिस्सों में भी। खबरों में कहा गया है कि शायद फाइजर को यूरोपीय मेडिकल एजेंसी से मिलने वाली मान्यता की प्रक्रिया समय पर पूरी हो जाएगी ताकि टीके की पहली खुराक जनवरी में लोगों को दी जा सके। यूरोप में ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की सबसे अधिक संख्या इटली में है। वहां इस संक्रमण के कारण 47,800 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.