सुभाष राज

नई दिल्ली. दुश्मनों के दिलों में खौफ पैदा करने वाला भारत का स्वदेशी लड़ाकू विमान एलसीए तेजस सिंगापुर एयर शो-2022 में भाग लेकर स्वदेश लौट आया है। सिंगापुर के चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से टेक आफ करके भारत वापस पहुंचा तेजस भारतीय वायु सेना की एक 44 सदस्‍यीय टुकड़ी के साथ ‘सिंगापुर एयर शो- 2022‘ में भाग लेने गया था।

एयर शो 15 से 18 फरवरी 2022 तक चला। जिसमें पूरी दुनिया का उड्डयन उद्योग ने विमानों का प्रदर्शन किया। बता दें कि सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जो वैश्विक उड्डयन उद्योग को अपने उत्‍पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच उपलब्‍ध कराता है।

भारतीय वायु सेना ने विश्‍वभर के प्रतिभागियों के साथ स्‍वदेशी तेजस एमके-1 एसी के साथ उड़ान भरी। तेजस विमान ने उत्‍कृष्‍ट हैंडलिंग विशेषताओं तथा गतिशीलता को प्रदर्शित करते हुए नीची ऊंचाई के ऐरोबैटिक्‍स को प्रदर्शित करते हुए दर्शकों को मंत्र मुग्‍ध कर दिया।

एयर शो में भारत के तेजस विमान ने अपनी कलाबाजियों तथा हमले की तीव्रता के चलते दर्शकों को पूरी तरह तरह मंत्रमुग्ध कर दिया।

इससे पूर्व भारतीय वायु सेना ने स्‍वदेशी विमानों को प्रदर्शित करने तथा एरोबैटिक्‍स टीमों का निर्माण करने के लिए मलेशिया में एलआईएमए-2019 तथा दुबई एयर शो-2021 जैसे समान प्रकार के एयर शो में भाग लिया था। बता दें कि सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जो वैश्विक उड्डयन उद्योग को अपने उत्‍पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच उपलब्‍ध कराता है। ज्ञात रहे कि भारतीय वायुसेना अब तेजस के उन्‍नत संस्‍करणाें की मांग कर रही है ताकि उसे विदेशी हथियारों पर अपनी निभर्रता कम करने का मौका मिल सके.

Leave a comment

Your email address will not be published.