नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने कृषि सुधार से जुड़े कानूनों को चुनौती देने वाली एक वकील की याचिका गुरुवार को पुनर्स्थापित (रिस्टोर) कर दी।
मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने याचिकाकर्ता वकील मनोहर लाल शर्मा की दलीलें सुनने के बाद याचिका को पुनर्स्थापित करने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति बोबडे ने सुनवाई के बाद आदेश जारी करते हुए कहा कि याचिका को रिस्टोर किया जाता है और इसकी सुनवाई दो सप्ताह बाद की जाएगी।

याचिकाकर्ता की दलील थी कि तकनीकी खराबी के कारण वह पिछली सुनवाई के दौरान अपना पक्ष नहीं रख सके थे और उनकी याचिका बिना सुने ही खारिज कर दी गई थी। इसी के मद्देनजर उन्होने याचिका रिस्टोर करने का न्यायालय से अनुरोध किया है।

शर्मा ने सुनवाई के दौरान दलील दी कि उनकी याचिका में कानूनी सवाल उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मेरा कानूनी सवाल सिर्फ यह है कि क्या संसद को इस तरह के कानून पारित करने का अधिकार है?

विकास दर में सबसे पीछे, कोनोना मौत में आगे

नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि भारत विकास दर में एशिया में सबसे पीछे और कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में सबसे ऊपर है।
गांधी ने ट्वीट किया कि मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड : कोरोना मृत्यु दर में सबसे आगे,जीडीपी दर में सबसे पीछे। उन्होंने कहा कि एशिया के 14 देशों में 2020 की विकास दर में भारत सबसे निचले स्तर -10.3 प्रतिशत पर है जबकि बंग्लादेश 3.8, म्यामार दो चीन 1.9 तथा वियतनाम 1.6 प्रतिशत पर है। इस क्रम में फिलीपींस, थाईलैंड, नेपाल, श्रीलंका तथा पाकिस्तान जैसे देशों की विकास दर भारत से ज्यादा है।
गांधी ने कहा की कोविड महामारी से मरने वालों की संख्या इन देशों की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा है। हमारे यहां प्रति दस लाख की आबादी पर कोविड से मरने वालों की संख्या 95, फिलीपींस में 7, नेपाल में 43, बंग्लादेश में 38, पाकिस्तान में 32, श्रीलंका में तीन, चीन में तीन, वियतनाम में 0.4 और भूटान में शून्य है।

Leave a comment

Your email address will not be published.