नई दिल्ली. ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस फार्मेसी विंग ने 65वां मुफ्त यूनानी चिकित्सा शिविर यूनानी उपचार जनता के द्वार मिशन 2025 के तहत आरडब्ल्यूए कार्यालय अबुल फजल एन्क्लेव नई दिल्ली में लगाया.

क्षेत्र की नवनिर्वाचित पार्षद अरीबा खान शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुईं। उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा कि मैं अपने क्षेत्र में एक नई यूनानी डिस्पेंसरी खोलने के लिए संकल्पित हूं ताकि लोगों को इस शिविर की तरह हर दिन यूनानी चिकित्सा का लाभ मिल सके।

उन्होंने ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस की सेवाओं की सराहना की और कहा कि इस तरह के निःशुल्क यूनानी चिकित्सा शिविर जनता के बीच जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा साधन हैं।ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस के महासचिव डॉ. सैयद अहमद खान ने कहा कि इस अवसर पर हम अरीबा खान को बधाई देते हैं, वह एक नेकदिल, हौसले मंद और खिदमत करने वाली खातून हैं।

उर्दू दिल्ली की दूसरी आधिकारिक भाषा है. हिन्दी के साथ-साथ उर्दू को अपने पोस्टर और बैनर आदि पर जगह दें। इस अवसर पर शिविर संयोजक डॉ. हबीबुल्लाह जौनपुरी व सह संयोजक हकीम अजीज बकाई, हकीम नईम रजा, हकीम अता उर रहमान अजमली व हकीम आफताब आलम ने अतिथि अरीबा खान का फूल व शील्ड देकर स्वागत किया।

इस अवसर पर हकीम अता-उर-रहमान अजमली ने कहा कि यूनानी चिकित्सा का अपना महत्व और उपयोगिता है जिसके द्वारा यह रोगी के स्वास्थ्य पर कोई गलत प्रभाव डाले बिना स्वास्थ्य प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौर में मौसमी बुखार और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों में यूनानी चिकित्सा के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है।

आज 500 से अधिक लोगों ने शिविर से लाभ उठाया। शुगर, ब्लड प्रेशर, चर्म रोग, जोड़ों का दर्द, पेट और लीवर की बीमारियों के अलावा सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या ज्यादा रही. डॉ.आमिर, डॉ.शकील अहमद,डॉ.अब्दुल्ला खान रऊफ,डॉ. असद, डॉ. मुहम्मद अली जौहर, हकीम एजाज अहमद एजाजी, हकीम हाफिज मुहम्मद मुर्तजा देहलवी, डॉ. फरजाना, डॉ. बदरुल इस्लाम केरणवी, डॉ. सैयद जुनैद आरिफ, डॉ. मुहम्मद अरशद गायास, डॉ फहीम मलिकआदि ने शिविर में अपनी सेवाएं प्रदान कीं।

Leave a comment

Your email address will not be published.