जयपुर. सीकर के दातारामगढ़ में स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में जाने वाले श्याम भक्तों के लिए दर्शन फिलहाल बंद रखे गए हैं. यानी कि श्याम भक्तों को फिलहाल खाटू के लिए अपनी यात्रा को टालना है. इस संबंध में दातारामगढ़ एसडीएम ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. आदेश के अनुसार, फिलहाल श्याम भक्तों को मंदिर में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मंदिर के बाहर गांव में आने पर सख्त रोक नहीं लगाई गई है.

हालांकि भक्तों के श्याम मंदिर परिसर और आसपास के इलाके में जमा होने से फैलने वाली अव्यवस्था के लिए भक्तों और बुलाने वाले को जिम्मेदार मान कार्रवाई की जा सकती है. इसलिए श्याम प्रेमियों से मंदिर के लिए आने से रूकने की सलाह दी गई है. इस आदेश में एकादशी को लेकर भी स्पष्ट कहा गया है कि इस मौके पर भी श्याम भक्त यात्रा का प्लान ना बनाएं.

आमतौर पर श्याम भक्तों को भरोसा होता है कि एकादशी यानी ग्यारस पर तो श्याम मंदिर खुला ही रहेगा और भक्तों को दर्शन जरूर करवाए जाएंगे. क्यों​कि ये तो श्याम बाबा का खास दिन होता है. इस दिन तो दर्शन मिल ही जाएंगे. लेकिन दिसंबर माह में ऐसा नहीं होने वाला है. आदेश में स्पष्ट किया गया है कि एकादशी को भी दर्शन नहीं हो पाएंगे. भक्तों का मंदिर में प्रवेश वर्जित रहेगा.

आदेश में कहा गया है कि मंदिर के विस्तार कार्य के चलते दर्शनों पर फिलहाल के लिए रोक लगाई गई है. जैसे ही विस्तार कार्य पूर्ण होगा, मंदिर हर आम भक्त के लिए खोल दिया जाएगा. उम्मीद है कि अगले साल जनवरी माह में मंदिर परिसर का कार्य पूर्ण हो जाएगा. कार्य चलने के दौरान भक्तों की भीड़ से कोई रूकावट ना हो, इसलिए अस्थाई रोक लगाई गई है.

एसडीएम के आदेश में कहा गया है कि जो भक्त बिना दर्शन करने की चाह के, खाटू गांव में होटल या धर्मशाला में रूककर भजन कीर्तन करना चाहते हैं, वे अपने स्तर पर पूरी व्यवस्था करें. हालांकि इस दौरान अगर यातायात जाम, भीड़भाड़ या किसी तरह की अव्यवस्था फैलती है, तो इसके लिए धर्मशाला और होटल संचालक पर नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published.