नई दिल्ली. रूपहले पर्दे पर नामी-गिरामी अभिनेताओं और अभिनेत्रियों का साथ देने वाले बॉलीवुड के जूनियर आर्टिस्ट दाने-दाने को मोहताज हैं। हालांकि सलमान समेत कई अन्य कलाकारों ने उनको मदद भिजवाई है, लेकिन इससे उनकी फाकाकशी पर कोई असर नहीं हो रहा है। जूनियर आर्टिस्टों का कहना है कि कोरोना लॉकडाउन से पहले की स्थिति के मुताबिक काम नहीं मिला तो उनके लिए कर्ज के भंवर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा।
फ़िल्म, टीवी के धारावाहिक, ऐड फ़िल्म्स, वेब सिऱीज और रियलिटी शो की शूटिंग शुरू हो चुकी है मगर रोज कमाने-खाने वाले ग़रीब और जूनियर आर्टिस्ट अब तक परेशान हैं।

कर्ज में घिर गए हैं अभिनेताओं के साथी

टीवी रियलिटी प्रोग्राम की बात करें तो इसमें पार्टिसिपेंट्स हैं, जज हैं, मेहमान कलाकार हैं, होस्ट हैं, सारे टेक्नीशियन भी हैं मगर ऑडियंस की जगह बैठे जूनियर आर्टिस्ट नदारद हैं। शूटिंग शुरू होने के बावजूद जूनियर आर्टिस्ट अब भी मुश्किलों से घिरे हुए हैं। कपिल शर्मा शो के अलावा अमिताभ बच्चन का शो कौन बनेगा करोड़पति, डांस रियलिटी शो इंडियाज़ बेस्ट डांसर, सलमान खान के बिग बॉस जैसे शोज़ की शूटिंग चल रही है। इनमें 50 से लेकर 200 जूनियर आर्टिस्ट बतौर ऑडियंस नज़र आते थे मगर कोरोना के डर की वजह अब ऐसा नहीं हो रहा है।

नकली दर्शक बनकर करते थे कमाई

कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में 100 से 150 जूनियर आर्टिस्ट की ज़रूरत पड़ती है। डांस रियलिटी शो में 150 से 200 जूनियर आर्टिस्ट दर्शक बनकर बैठते हैं। बिग बॉस में 50 जूनियर आर्टिस्ट की ज़रूरत पड़ती है। मगर कोरोना की वजह से जूनियर आर्टिस्ट को शो का हिस्सा नहीं बनाया जा रहा है। इससे निर्माताओं को फायदा भी हो रहा है। क्योंकि जूनियर आर्टिस्ट पर खर्च होने वाले उनके पैसे बच रहे हैं। क्राउड में बैठे एक जूनियर आर्टिस्ट का एक दिन का मेहनतना 700 से 800 रुपया होता है। फ़िल्मों और धारावाहिकों में भीड़ के रूप में दिखने वाले जूनियर आर्टिस्ट एक दिन में क़रीब 1300 रुपये तक कमाते हैं।

टॉप पर रहे सलमान खान

हालांकि जूनियर आर्टिस्ट फेडरेशन के साथ-साथ फ़िल्म स्टार्स और निर्माताओं ने उनकी मदद भी की है। सलमान ख़ान की तरफ से 23 हजार लोगों के खातों में 3,000 रुपये डाले गए। सलमान ने 6.90 करोड़ रुपये पहली किश्त में दिए। दूसरी किश्त में सलमान खान ने 1,500 रुपये के हिसाब से 23 हजार लोगों को मदद भेजी। यशराज ने 5,000 रुपये के हिसाब से 1.5 करोड़ इन आर्टिस्टों में बांटे।

अजय देवगन ने 51 लाख, रोहित शेट्टी ने 51 लाख, वरुण धवन ने 25 लाख, अनिल कपूर, अर्जुन कपूर, जान्हवी कपूर ने 22 लाख और निर्माता टी पी अग्रवाल ने 11 लाख रुपये दिए। प्रोड्यूसर गिल्ड एसोसिएशन और आईएफ़टीसी ने 1.87 करोड़ रुपये की सहायता की। अमिताभ बच्चन, सोनी टीवी और कल्याण ज्वेलर्स ने मिलकर राशन खरीदने के लिए 1,500 रुपये क़ीमत के 1 लाख कूपन दिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.