लड़के हों या लड़कियां, आजकल सभी बाल कम बढ़ने और झड़ने से परेशान रहते हैं और बाजार से तरह तरह के शेम्पू, साबुन खरीद कर शरीर को उनसे रगड़ते रहते हैं, लेकिन हम आपको यहां बता देना चाहते हैं बाल बढ़ाने का काम शेम्पू-साबुन नहीं बल्कि पेट करता है. जी हां आप पेट को ये चुनिंदा ड्राई फ्रूटस और फ्रूटस खिलाइए, आपके बाल एक्सप्रेस ट्रेन की तरह बढ़ने लगेंगे.

बता दें कि असंतुलित खानपान, खराब जीवनशैली और प्रदूषण से बाल बहुत अधिक झड़ते हैं. इन्हें रोकने के नाम पर बाजार तमाम तरह शैंपू, ऑयल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स से पटा पड़ा है लेकिन ये बालों की हैल्थ को खराब करते हैं. इससे उनका झड़ना बढ़ जाता है. जबकि बालों का सीधा सम्बंध खान-पान से है. अगर आप फ्रूट्स, नट्स खाएंगे तो शेम्पू और साबुन पर होने वाला शून्य हो जाएगा. नट्स बालों के सच्चे दोस्त हैं. इनमें बायोटिन होता है और बायोटिन बालों की ग्रोथ की रफ्तार दोगुनी कर देता है.

बालों की खूबसूरती चेहरे और व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है. इसलिए हर कोई हेयरस्टाइल बेहतर करना चाहता है. बेजान और ड्राई बाल से हेयर फाल बढ़ जाता है.

बादाम

बालों की ग्रोथ में बादाम रामबाण है. रोजाना 5 से 7 बादाम भिगोकर खाने से बालों को पोषण मिलता है. बादाम में विटामिन ई, फैटी एसिड और फोलेट की मात्रा पायी जाती है. ये बालों को काला बनाती है.

अखरोट

अखरोट बालों के लिए फायदेमंद है. अखरोट का विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को पोषण देकर उन्हें समस्याओं से दूर रखता है.

मूंगफली

रोजाना मूंगफली खाने से मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व बालों को झड़ने से बचाते हैं.बालों की ग्रोथ में मूंगफली दवा का काम करती है.

अलसी

अलसी का सेवन बालों के लिए लाभदायी है. अलसी में विटामिन ई, सेलेनियम और जिंक होता है. ये बालों को सम्पूर्ण पोषण देता है.

हेजलनट

हेजलनट में जिंक, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम होता है. इसलिए रोजाना संतुलित मात्रा में हेजलनट खाने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है.

असल में ड्राई फ्रूटस में विटामिन ई, सेलेनियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है.

Leave a comment

Your email address will not be published.