हाई ब्लड प्रेशर, खाने की आदत, एक्सरसाइज और तनाव साथ ही सर्दी दिल के लिए घातक साबित हो सकती है. जब बाहर का मौसम ठंडा होता है तो घर में बैठे लोगों के हृदय को खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सर्दियों में दिल की देखभाल और हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरी है.

सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक के कारकों पर हुए अध्ययनों के अनुसार तापमान में गिरावट से अचानक दिल के दौरे, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं. ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और ब्लड पंप के लिए दिल को ज्यादा काम करना होता है. सर्दी के कारण शरीर की गर्मी कम होने पर हाइपोथर्मिया हो सकता है, जो दिल की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपको सीने में दर्द, मतली, उल्टी, चक्कर,
थकान महसूस हो तो तत्काल अलर्ट हो जाएं.

ठंड में अटैक से बचें!

मौसम के मुताबिक कपड़े पहनना जरूरी है. कपड़ों की लेयरिंग करेंत्र इससे गर्म रहने और सर्दियों के दौरान दिल की रक्षा करने में मदद मिलेगी.

एक्सरसाइज करें

फिजिकल एक्टिविटी से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इससे शरीर की गर्मी नियंत्रित और शरीर फिट रहता है. इसलिए सर्दी में डॉक्टर की सलाह से ही एक्सरसाइज करें. घर के अंदर रहें और बहुत ज्यादा ठंड से बचें.

ब्लड प्रेशर करें चेक

अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है.

डाइट

फ्रेश फल, सब्जियां, दालें, फलियां, साबुत अनाज, जामुन, फलियां, अलसी के बीज, पालक, गाजर और ब्रोकली खाएं. सूप पिएं. जंक, मसालेदार, ऑयली और डिब्बाबंद खाने तथा शराब से दूर रहें.

चेकअप

डॉक्टर के सुझाव के मुताबिक हर 6 महीने के बाद कार्डियक स्क्रीनिंग कराएं.

Leave a comment

Your email address will not be published.