सुभाष राज

नई दिल्ली. Black Hornet Nano Drone : हेलीकॉप्टर का नाम सुनते ही मन में हवाई यात्रा के ख्याल आने लग जाते हैं. लगता है जैसे हम आसमान से बातें कर रहे हों या फिर परिंदों की तरह उड़ान भर रहे हों. चलिए ये तो हुई हवा-हवाई कल्पना, अब हकीकत का धरातल भी देख लिया जाए. हम आपको हेलीकॉप्टर से जुड़ी एक खबर बताने जा रहे हैं. आप किसी छोटे हेलीकॉप्टर की कीमत अधिकतम कितनी मानते हैं. वो भी एक ऐसा हेलीकॉप्टर जिसका साइज आपकी मुट्ठी जितना ही हो. अब आप ताज्जुब करेंगे कि बाजार में इतना छोटा हेलीकॉप्टर सच में मौजूद है. हालांकि इसकी प्राइस असल हेलीकॉप्टर के करीब ही है. आप जब इस हेलीकॉप्टर की खासियत जान जाएंगे तो आप भी भरोसा नहीं कर पाओगे.

हम बात कर रहे हैं ब्लैक होर्नेट नैनो की, जो एक प्रकार का ड्रोन है. यह ऐसा ड्रोन है जो भीड़ से अलग है. इसे नॉर्वे में बनाया गया था और मिलिट्री अपने सबसे कठिन मिशंस में इसका प्रयोग करती है. अब इस ड्रोन का इस्तेमाल अमेरिका, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, टर्की, नीदरलैंड्स जैसे देशों में भी किया जाने लगा है. कई देशों में इसके प्रयोग से प्रभावित होकर पोलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और अल्जीरिया में तो यह ड्रोन वहां की सेना का साथी भी बन गया है. गिजमोक्रेज्ड की रिपोर्ट के अनुसार इस ड्रोन की कीमत करीब 1,95,000 डॉलर है.

सेना को सूचनाएं देता है ड्रोन
ड्रोन के साइज पर नजर डालें तो यह 16×2.5 सेमी है और यह सेना को स्थानीय वस्तुओं के बारे में सूचना उपलब्ध कराता है. इसका वजन मात्र 18 ग्राम है और यह आसानी से हाथों मे फिट हो जाता है. इतने छोटे से ड्रोन में भी कई बैटरी फिट होती हैं. यूएवी में एक कैमरा भी प्रोवाइड किया गया है, जो पिक्चर्स और वीडियो लेने में सक्षम होता है. इसे चलाने के लिए कोई लंबे-चौड़े प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है. ब्लैक होर्नेट के बार में किसी भी ऑपरेटर को सिर्फ 20 मिनट में ही ट्रेन्ड किया जा सकता है.

चौकस निगरानी के लिए ड्रोन में तीन कैमरे हैं. एक कैमरा आगे की सूचना देता है, दूसरा कैमरा सीधा नीचे देखने के काम आता है और तीसरा कैमरा 45 डिग्री पर काम करता है. ब्लैक होर्नेट पैकेज में दो हेलीकॉप्टर शुमार हैं. यह 20-25 मिनट में ही 90 फीसदी चार्ज हो जाता है. एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद इस ड्रोन की टॉप स्पीड 21 किमी/घंटा है. इस ड्रोन की खासियत है कि यह रात में भी अच्छी तरह से देखने में सक्षम है. नाइट विजन वीडियो व पिक्चर्स के लिए भी प्रोवाइड किया गया है.

Leave a comment

Your email address will not be published.