नई दिल्ली. लगता है कि कोरोना वायरस ने सर्दी से दोस्ती कर ली है। इसी के चलते नवम्बर में पिछले दस साल के मुकाबले तापमान तेजी से गोता लगाता रहा और कोरोना संक्रमण की रफ्तार गोली जैसी हो गई।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पिछले दस वर्षों में नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी और औसत न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। दिल्ली में नवंबर का औसत न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस रहता है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक नवंबर से 29 नवंबर तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ये करीब एक दशक में सबसे कम तापमान है। पिछले वर्ष औसत न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, 2018 में 13.4 डिग्री सेल्सियस और 2017 तथा 2016 में यह 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में बीते रविवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नवम्बर का यह सातवां दिन है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। आगे भी न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 23 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published.