Advertisement
Subscribe for notification

Google Chrome ब्राउजर को लेकर सरकार का अलर्ट, तुरंत करें अपडेट नहीं तो होगा भारी नुकसान

क्रोम यूजर्स को रहना होगा सरर्क

Advertisement

नई दिल्ली.  आए दिन क्राइम का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है.जिसके लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है.यूजर्स को ब्राउजर का गलत प्रयोग करने से सरकार लगातार चेतावनी देती रहती है,बावजूद इसके लोग हैकर्स का शिकार हो रहे हैं.

Advertisement

इसी क्रम में सरकार ने गूगल क्रोम को लेकर अलर्ट जारी किया है.अगर आप भी गूगल क्रोम (Google chrome) ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. सरकार ने क्रोम यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है.वही इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम (CERT-In) ने यूजर्स को अपने ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने के लिए कहा है.बता दें की ये चेतावनी सिर्फ उन यूजर्स के लिए है जो क्रोम वर्जन 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे यूजर्स को सतर्क रहना होगा नही वो हैकर्स का शिकार बन सकते हैं.

क्रोम के पुराने वर्जन में पाई गई कमी

CERT-In एडवाइजरी ने बताया कि गूगल क्रोम ब्राउजर में कई कमियां पाई गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार गूगल क्रोम टाइप कंफ्यूजन के कारण V8 में उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है. इसने वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई, ऑटो-फिल और डेवलपर्स टूल्स जैसी कई कमियों की पहचान की है. सरकार का कहना है कि अगर कोई यूजर गूगल क्रोम को अपडेट नहीं करता है तो डिवाइस के रिमोट हैक होने का खतरा बना रहेगा.

ब्राउजर को अपडेट करने की सलाह

अगर यूजर्स गूगल क्रोम को अपडेट नहीं करते हैं तो इन खामियों का फायदा कोई भी साइबर हमलावर उठा सकता है साथा ही क्रोम यूजर्स को बिना ही किसी जानकारी के मैलिशियस वेब पेज पर ले जाया जा सकता है. अगर हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाने में सफल हो जाता है, तो वे आपके डिवाइस पर “मैलिशियस कोड” रन कर सकेंगे और आपकी पर्सनल जानकारी चुरा में सफल हो जाएंगे. ऐसे में सरकार के साथ-साथ टेक दिग्गज गूगल की टीम ने भी यूजर्स को क्रोम ब्राउजर अपडेट करने की सलाह दी है.

इस तरह अपडेट करें गूगल क्रोम

अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए यूजर्स को पुराने ब्राउजर को अपडेट कर लेना चाहिए.
अपडेट करने के लिए क्रोम ब्राउजर ओपन करके Menu में जाएं. इसके बाद Help ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको About Google Chrome नाम का विकल्प दिखाई देगा. यहां जाते ही आपका क्रोम ब्राउजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा. इसके बाद आपको ‘रिलॉन्च’ पर क्लिक करना होगा.अब आपका ब्राउजर सेफ जोन में है.

Neha Sharma: