Advertisement
Subscribe for notification

इस खास तरीके से करें रजिस्ट्रेशन तो ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने मिलेगा इतना गरीबी भत्ता, जानें

Advertisement

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार की ओर से जारी ई-श्रम कार्ड बहुत काम की चीज है लेकिन इस पर रजिस्ट्रेशन करने में श्रमिकों को परेशानी आ रही है। वे इस पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाते हैं जिससे देश के लाखों पटरी दुकानदार, छोटे दिहाड़ी मजदूर इत्यादि उस लाभों से वंचित रह जाते हैं जो केन्द्र और राज्य की सरकारें मजदूरों को देती हैं।

Advertisement

बता ​दें कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बेहद आसान है और मात्र कुछ स्टेप लेकर स्वयं का ई-श्रम कार्ड आनलाइन बना सकते हैं। 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड इलाज समेत अन्य अनेक सुविधाएं अलग से दिलाएगा। योजना के अंतर्गत से 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के कामगारों का नेशनल डेटाबेस तैयार करके उसे श्रमिकों के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को भी 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा। 12 अंकों का ये ई-कार्ड पूरे देश में मान्य होगा।

ऐसे करें ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
E-shram Portal Registration

सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल www.eshram.gov.in पर जाएं। होमपेज पर ‘ई-श्रम पर पंजीकरण दिखाई देगा। जहां पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके समक्ष रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोर्ड, ईपीएफओ और ESIC मेंबर स्टेटस दर्ज करना होगा। फिर आपको OTP भेजने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नम्बर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर दें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड ही होते ही…..

इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जाएगा जिसमें अपनी सभी जानकारी विस्तार से भरें और फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करें। डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। बस, इसके 24 घंटे बाद 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड आपको आनलाइन दिखने लगेगा। जिसे डाउनलोड करके रख लें। ये रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही
आप ई-श्रम कार्ड का फायदा उठा सकते हैं। अगर आपको अपने ई-श्रम कार्ड के बारे में कुछ ज्यादा पूछताछ करनी हो तो राष्ट्रीय टोल-फ्री नंबर 14434 पर फोन करके सभी फायदे व परेशानी के बारे में विस्तार से पूछ सकते हैं।

Hindi News: