Advertisement
Subscribe for notification

DA for government employees: डीए बढ़ने की आई खुशखबरी ! जाने आपकी सैलरी में कितनी हुई बढ़ोतरी

Advertisement

नई दिल्ली. लम्बे समय से चली आ रही डीए बढ़ाने की मांग को लेकर केन्द्र सरकार और कर्मचारियों के बीच समझौते की सम्भावना बढ़ गई है। 26 जनवरी से पहले केन्द्र सरकार उस डीए को एरियर के रूप में रिलीज करने पर भी सिद्धान्तत: सहमत होने की कोशिश कर रही है जिसे कोरोना की पहली लहर में रोक लिया गया था। बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना की पहली लहर में आई आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए केन्द्रीय कर्मचारियों और अधिकारियों के डीए को फ्रीज कर दिया था। केन्द्र सरकार के इस कदम के बाद राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों के डीए को फ्रीज कर दिया था। उस डीए को अब केन्द्र सरकार एरियर के रूप में देने को तैयार है।

Advertisement

ये भी पढ़ें::

इनकम घट गई है तो पंजाब नेशनल बैंक की शरण में चले जाएं, चुटकी बजाते हो जाएगी इनकम में बढ़ोतरी

कहा जा रहा है कि जल्दी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि होगी। केंद्रीय कर्मचारियों की फिटमेंट मांग के संबंध में भी केंद्र सरकार विचार करने को तैयार है। पिछले साल के अंतिम महीने से ही कर्मचारियों को लगातार संकेत मिल रहा हैं कि सरकार ने कर्मचारियों के डीए और पीआर में 3 प्रतिशत की वृद्धि करने का मन बना लिया है।

डीए मामले के जानकारों के अनुसार अगर DA में 2 से 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 33 से 34 फीसदी DA मिलने लगेगा। वैसे 26 जनवरी से पहले कर्मचारी संगठन और सरकारी प्रतिनिधियों के बीच 18 महीने के अटके डीए एरियर और फिटमेंट फैक्टर पर बातचीत हो सकती है। कहा जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर 2.57 निर्धारित किया जा सकता है। गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से 3.68 प्रतिशत करने की मांग कर रहे हैं।

राज्य सरकारों ने कर्मचारियों के डीए को 31% कर दिया हैं। इसी क्रम में केंद्रीय कर्मचारियों की तरह 31% डीए और डीआर का लाभ देने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के कर्मचारी और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार सरकार के इस फैसले से लगभग 7.5 लाख कर्मचारी और पेंशनभोगियों को लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा राज्य सरकार सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत 30 प्रतिशत एरियर देने का भी फैसला किया गया है।

Hindi News: