नई दिल्ली. जंगली कुत्तों को पालतू बनाने के बाद कुत्तों की कुछ प्रजातियों ने इंसानों से ऐसा तालमेल बिठाया है कि वे न सिर्फ घरों में सुख—सुविधापूर्ण जीवन बिताते हैं बल्कि ठाठ के साथ कारों में सफर करते हैं। ऐसे कुत्ते कुछ खास नस्ल के होते हैं।

कुत्तों का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि लेब्राडोर रिट्रिवर कुत्ते अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूके में ज्यादा पाले जाते हैं। सामाजिक और पारिवारिक नस्ल के इस कुत्ते को इंसान के साथ वक्त बिताने में इन्हें बड़ा मजा आता है। पर्याप्त समय नहीं मिलने पर ये उदास हो जाते हैं।

इसी तरह लंबे भूरे या सुनहरे बालों वाले गोल्डन रिट्रिवर देखने में बड़े खूबसूरत और मासूम लगते हैं। मिलनसार होने से वे अनजान लोगों से भी घुल मिल जाते हैं। बच्चों के साथ दोस्ताना ढंग से पेश आते हैं। खोजी और बहादुर रखवाले, जर्मन शेपर्ड कुत्ते पुलिस, सेना और किसानों का बड़ा सहारा हैं। बहुत तेज दिमाग वाले ये कुत्ते ट्रिक्स बड़ी जल्दी सीखते हैं लेकिन गर्म जलवायु इन्हें परेशान करती है।

डॉग शो में पूडल की उपस्थिति हमेशा दिखाई पड़ती हैं। तैराकी पसंद करने वाले ये कुत्ते इंसान और दूसरे जीवों के साथ आसानी से घुल मिल जाते हैं। घने, मुलायम, लंबे बाल छोटे आकार वाले यॉर्कशर टेरियर की पहचान हैं। खेल कूद में माहिर ये नस्ल हमेशा चौकन्नी भी रहती हैं। ये मूडी भी होते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार नाटे लेकिन पीछा करने में माहिर डाक्सहुंड शिकारी प्रवृत्ति के कुत्ते हैं। यह पूरे परिवार से लगाव की अपेक्षा किसी एक पर जान छिड़कते हैं। ताकतवर शरीर और चेहरे पर हमेशा गंभीर चिंतन वाले भाव के लिए मशहूर बॉक्सर को खेल कूद काफी पंसद हैं। यह रखवाली भी जबरदस्त ढंग से करते हैं। लेकिन कुर्सी, मेज, जूते और पौधे अक्सर इनके खेल कूद की भेंट चढ़ जाते हैं।

लंबे कान और नाटे कद के बीगल की नाक बहुत ही तेज होती हैं। खाने की खूशबू पाते ही यह मालिक को रिझाने लगते हैं। अपने घर और इलाके से प्यार करने वाले बुलडॉग आम तौर पर नींद निकालना पंसद करते हैं। तेज गर्मी बर्दाश्त नहीं होती। गुस्सा आने पर ये बेहद आक्रामक हो जाते हैं। देखने में छोटे लेकिन तेज तर्रार और गु्स्सैल चिवावा कुत्ता भी बहुत ही तेज प्रतिक्रिया देता है। छोटे कद के बावजूद इनकी हिम्मत इंसान को पंसद आती है। गुस्सा आने पर यह मालिक को भी नाराजगी तुरंत दिखा देते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.