QLED Smart TV in India : खरीद-फरोख्त का टॉप सीजन करीब है. तरह-तरह के ऑफर मिलेंगे. लोग अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से चीजें लाने की सोच रहे हैं. मनोरंजन की अनदेखी भी नहीं की जा सकती. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की हमेशा से ही खास डिमांड रहती है, तो यह टाइम भी अलग नहीं है. परिवार में सब लोग एक साथ एंटरटेनमेंट का लुत्फ उठाना चाहते हैं, ऐसे में स्मार्ट टीवी एक शानदार चोइस रहेगी. वैसे भी कोरोनाकाल के दौरान ओवर द टॉप (ओटीटी) का दायरा बढ़ने से लोग स्मार्ट टीवी में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं. कंपनियां टीवी को स्मार्ट बनाने के साथ इसकी डिसप्ले क्वालिटी को भी तवज्जो देने लगी हैं. बाजार में कम कीमत में अच्छी क्वालिटी और फीचर्स के साथ क्यूएलईडी (क्वांटम डॉट एलईडी) डिसप्ले वाले स्मार्ट टीवी आ रहे हैं. अब हम आपको कम कीमत में डोल्बी स्पीकर वाले 5 क्यूएलईडी स्मार्ट टीवी के बारे में बताने जा रहे हैं. इस फेस्टिव सीजन में आप इनमें से किसी एक को अपने घर ला सकते हैं.

Infinix Zero 55 QLED

सबसे पहले बात करते हैं इनफिनिक्स कंपनी के क्यूएलईडी स्मार्ट टीवी की. इसकी कीमत 34990 रुपए है, लेकिन इस पर 10 फीसदी डिस्काउंट मिल रहा है. इसमें 4के रिजोल्यूशन मिलता है. डिसप्ले के साथ 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट और 122 प्रतिशत एसआरजीबी कलर गेमट का सपोर्ट है. इसके साथ 1.07 बिलियन कलर्स मिलेंगे. टीवी में 24 वाट का डुअल स्पीकर और डोल्बी ऑडियो का सपोर्ट है, जिससे शानदार आवाज आती है. इसमें एंड्रॉयड आर और क्वाडकोर प्रोसेसर है. टीवी में 1.5जीबी रैम के साथ 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है.

Nokia Ultra HD 4K QLED 50

नोकिया का यह टीवी भी अच्छा विकल्प है. इस टीवी को 41999 रुपए में खरीदा जा सकता है. इसमें 50 इंच का अल्ट्रा एचडी 4के क्यूएलईडी डिसप्ले है. डिसप्ले के साथ 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट और एचडीआर 10 का सपोर्ट है. इसके अलावा टीवी में 60 वाट साउंड आउटपुट के साथ जेबीएल के हरमन ऑडियोईएफएक्स साउंड का सपोर्ट भी है. टीवी में 360 डिग्री डोल्बी एटमोस, आई प्रोटेक्शन प्लस और डुअल बैंड वाई-फाई का सपोर्ट प्रोवाइड किया गया है. इसमें 2 जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है.

Kodak Matrix QLED TV

इस टीवी की शुरुआती कीमत 33999 रुपए है. टीवी में क्यूएलईडी 4के डिसप्ले मिलता है, जिसमें 1.1 बिलियन कलर, डोल्बी एमएस12 और एचडीआर 10+ का सपोर्ट है. टीवी में डोल्बी एटमोस और डोल्बी विजन का सपोर्ट भी मिलता है. इसमें गूगल असिस्टेंट सपोर्ट के साथ 2जीबी की रैम और 16जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है. टीवी के साथ एमटी9062 प्रोसेसर और डुअल बैंड ब्ल्यूटूथ 2.4+ 5 गीगाहर्ट्ज का सपोर्ट मिलता है. टीवी की खासियत यहीं खत्म नहीं होती. इसके साथ 10000 से ज्यादा एप सपोर्ट और यूट्यूब लर्निंग, गूगल क्लासरूम जैसे बिल्ट-इन एप भी मिलते हैं.

Thomson Phoenix QLED TV

इस टीवी के 50 इंच वेरिएंट को 33999 रुपए में घर लाया जा सकता है. इसमें बेजेल-लेस डिजाइन होता है. साथ ही 4के रिजोल्यूशन के साथ 40 वाट डोल्बी स्टीरियो ऑडियो का सपोर्ट है. टीवी में 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ डुअल बैंड (2.4+5) गीगा हर्ट्ज वाई-फाई मिलता है. एप्स के लिए गूगल प्ले-स्टोर सपोर्ट है. टीवी से स्मार्ट होम डिवाइस भी कंट्रोल किए जा सकते हैं. टीवी में नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, जी5, प्राइम वीडियो, एप्पल टीवी, वूट, सोनी लिव व गूगल प्ले स्टोर जैसे 10000 से भी ज्यादा एप्स व गेम्स तथा 5 लाख से भी ज्यादा टीवी शोज मिलते हैं.

Mi Q1 4K Ultra HD Smart QLED TV

चाइनीज कंपनी शाओमी के इस टीवी में 55 इंच का डिसप्ले है. डिसप्ले के साथ (3840×2160 पिक्सल) रिजोल्यूशन और 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट का सपोर्ट मिलता है. टीवी में 30 वाट डीटीएस-एचडी साउंड आउटपुट के साथ बिल्ट-इन क्रोमकास्ट और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट है. इसमें 2जीबी रैम के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज है. इसकी कीमत 49999 रुपए है.

Leave a comment

Your email address will not be published.