Advertisement
Subscribe for notification

अगर आपने खरीद लिया तो पड़ोसियों को भी खरीदना पड़ेगा सैमसंग नेक्स्ट-जेन QD-OLED TV, जानें कारण

Advertisement

नई दिल्ली. सैमसंग अपना पहला OLED टीवी नेक्स्ट-जेन QD-OLED TV के साथ लॉन्च करने को तैयार है। सैमसंग QLED और Neo QLED टीवी की एक नई रेंज पेश करने वाला है। इस टीवी में उन्नत मिनी-एलईडी बैकलाइट्स, बेहतर इमेज प्रोसेसिंग और कुछ खास सुविधाएं भी दी जाएंगी। सैमसंग के QD-OLED स्क्रीन तकनीक वाले इस टीवी का क्वांटम डॉट रंगों को कुछ इस तरह मिला देता है कि तस्वीरें एकदम जीवंत हो उठती हैं।

Advertisement

सैमसंग ने QD-OLED तकनीक वाले टीवी के लिए एलजी से OLED पैनल खरीदना शुरू कर दिया है। एलजी टीवी के लिए नियमित OLED पैनल बनाने वाली दुनिया की एकमात्र निर्माता है। सैमसंग एलजी डिस्प्ले की उतनी ही कीमत चुकाएगा, जितनी एलजी की खुद की टीवी बनाने वाली इकाई चुकाती है।

बता दें कि सैमसंग के अलावा सोनी क्यूडी-ओएलईडी पैनल खरीद रहा है। सैमसंग उसी छवि प्रोसेसर का उपयोग करेगा जिसे वह अपने नियो QLED टीवी के लिए करता है। OLED टीवी बिल्कुल सैमसंग के Neo QLED टीवी के समान दिखेंगे।

सैमसंग OLED टीवी की कीमत हाई-एंड नियो QLED एलजी टीवी के बराबर ही होगी। अनुमान है कि सैमसंग नए OLED सेट को स्पष्ट और अलग मॉडल नंबरों के साथ लॉन्च करेगा। इसमें OLED के तीन अलग-अलग स्तर होंगे। पहला एंट्री-लेवल मॉडल, दूसरा OLED Evo तकनीक का उपयोग करने वाला अधिक महंगा मॉडल और तीसरा हाईरेंज QD-OLED टीवी होगा। सैमसंग ओएलईडी में ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड + तकनीक (यानी किनारों के चारों ओर स्पीकर) और क्यू सिम्फनी सुविधा शामिल होगी।

सैमसंग का ये QD-OLED टीवी जुलाई में भारत में लॉन्च होगा। बताया जा रहा है कि सैमसंग QD-OLED बाजार में एलजी के इसी तकनीक वाले टीवी को तगड़ी टक्कर देगा। हालांकि दुनिया में ये तकनीक सिर्फ एलजी के पास है लेकिन वह इसे सैमसंग को बेचने को तैयार हो गया है।

Hindi News: