नई दिल्ली. पुराने नोट पर कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो उन्हें बेहद खास बना देती हैं. इन नोटों की इन्हीं​ विशेषताओं के चलते इनकी वैल्यू ओरिजनल से कई गुना ज्यादा हो जाती है. कई खास नोटों की कीमत लाखों को भी पार कर जाती है. 5 रुपए का अगर ये नोट आपके पास सुरक्षित है, तो आप भी लखपति बन सकते हैं. जरूरत है इसे सही जगह पर लिस्ट कर बेचने के लिए जारी करने की.

दोस्तों, आपके पास रखा 5 रुपए का नोट, आपकी किस्मत खोलने के लिए तैयार है. आपको सिर्फ ये देखना है कि क्या आपके नोट में पीछे की तरफ ट्रैक्टर से खेती करने वाला चित्र बना है क्या. इसके साथ ही अगर इस नोट की सीरीज में 786 अंक है, तो कहने ही क्या. इन दोनों के होने पर तो आपको मुंह मांगे दाम मिल जाएंगे.

ये चैक करने के बाद इस नोट को आपको आनलाइन वेबसाइट पर लिस्ट करना है. इसके लिए आप क्विकर साइट पर जा सकते हैं. इसके अलावा ईबे वेबसाइट पर अपना नोट या सिक्का लिस्ट कर बेच सकते हैं. यहां पर रजिस्टर करना और अपने सिक्के या नोट को सेल के लिए रखना बेहद आसान है. एक बार आप अपने नोट की फोटोज जैसे ही साइट पर अपलोड कर लेंगे, आपके पास खुद आगे से लोग अपनी ओर से बोली लगाएंगे. आपके नोट की क्या कीमत मिलेगी, ये आपके नोट की खास बात पर तय होगी. अगर वाकई उस नोट पर विशेष चित्र या सीरीज है, तो मुंह मांगी कीमत मिल जाना भी आसान है.

जरूरी नहीं है कि आपके पास ऐसा ही 5 रुपए का नोट हो, इसके अलावा 10 रुपए के पुराने नोट, 1 या 2 रुपए के पुराने ऐसे नोट भी हो सकते हैं, जो अपने आप में खास महत्व रखते हैं. इन नोटों को आपको बस संभाल कर रखना होता है. कभी कभार खरीदारी करते समय ये नोट हमारे पास आ भी जाते हैं, लेकिन जानकारी ना होने के चलते हम उसे आगे यूज कर लेते हैं. आगे से आप ऐसे नोटों पर ध्यान रखें और आपके हाथ में आ जाए, तो इसे इस्तेमाल नहीं करें और संभाल कर रख लें.

Leave a comment

Your email address will not be published.