आपके गुल्लक अलमारी या पर्स में पुराना 1 रुपए का सिक्का है तो समझ लीजिए आपके पास भी लखपति बनने का अच्छा मौका है। इन दिनों ऑनलाइन वेबसाइट पर दुर्लभ एक रुपए के सिक्के खरीदने का अवसर है पुलिस अगर आपके एक रुपए के सिक्के में कुछ खास चिन्ह है, तो समझ लीजिए लखपति बनना अब दूर की बात नहीं है।

देश और विदेश में 1 रुपए के लकी और विशेष चिन्हों वाले सिक्कों के खरीदार आपके पास पड़े दुर्लभ सिक्के को खरीदने को बेताब हैं। अगर आपने ध्यान से देखा हो तो एक रुपए के सिक्के पर विशेष स्मृति, स्मारक या फिर खास चिन्ह बने होते हैं। इन तीनों के साथ इन रूपों पर विशेष वर्ष का संख्या भी अंकित होती है। संख्या और चिन्ह के चलते यह रुपए का सिक्का खास बन जाता है।

ऐसे खास कोको आप ऑनलाइन वेबसाइट पर सेल के लिए लिस्ट कर सकते हैं। सिक्कों को ऑनलाइन बेचने का प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने के लिए कई वेबसाइट मौजूद हैं। इन में क्वीकर, कॉइन बाजार और इमेज जैसी वेबसाइट प्रमुख हैं। इन साइट्स पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है। यह अकाउंट आप फ्री में बना सकते हैं। एक बार अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने सिक्के या नोट को इस पर लिस्ट करना होगा। इसके लिए आप अपने नोट या सिक्के की फोटोस क्लिक करके यहां अपलोड करना होगा। जैसे ही आपका सिक्का अपलोड होगा, खरीदार आप से सीधे संपर्क कर पाएंगे। मैसेज के जरिए आप के सिक्के की बोली लगा सकते हैं। और आप अपनी कीमत के अनुसार इस सिक्के को सेल करने का मन बना सकते हैं। इन सिक्कों की कीमत हजारों से लेकर लाखों रुपए तक होती है।

गौरतलब है कि आपके अपलोड किए गए सिक्के या नोट को बिकने में कुछ समय भी लगता है। ऐसा नहीं है कि सिक्का या नोट अपलोड करती ही आपके पास खरीदारों की लाइन लग जाए। जरूरत होती है इन सिक्कों और नोटों को देखने आने वालों की संख्या कब तक आती है। एक बार इन पर लोगों की या पार्टियों की नजर पढ़ने के बाद आप के सिक्के की वैल्यू दिन-ब-दिन लाखों में चली जाती है। इसलिए जल्दबाजी न करते हुए अच्छे और मोटी कीमत का इंतजार करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.