पुराने नोटों का संग्रह करना या किसी वजह से पुराने नोटों का आपके जेब में पड़े रहना आपको झटके में लखपति बना सकता है. यह बात उत्तराखंड के एक टैक्सी ड्राइवर पर ​सटीक बैठती है. इस ड्राइवर को भी पता नहीं था कि उसकी जेब में पड़ा 5 रुपए का नोट उसकी किस्मत के रास्ते खोल देगा. ये पुराना 5 रुपए का नोट उसे किसी सवारी ने दिया था. उस समय ड्राइवर का ध्यान इस नोट पर नहीं पड़ा.

हालांकि जब उसे कोई सामान खरीदने की जरूरत पड़ी, तो उसने देखा कि यात्री उसे वो नोट दे गया, जो बहुत ही कम देखने को मिलता है. इस नोट पर ट्रैक्टर चलाता किसान का फोटो था. साथ ही इसकी सीरिज में शुरूआत में 786 और आखिरी में 1008 था. दोनों ही संख्या हिन्दू और मुस्लिम धर्म के हिसाब से नायाब थी. किसी ने इस नोट को आनलाइन बेचने की सलाह दी. ड्राइवर ने झट से अपने मोबाइल से इसे आनलाइन साइट्स पर लिस्ट करवा दिया. इसके बाद उसके पास हजारों की संख्या में मैसेज आए. इनमें से बहुत से इस नोट को खरीदने के इच्छुक थे.

आखिरकार इस दुर्लभ नोट के लिए लोग लाखों देने को तैयार हो गए. ड्राइवर ने इस नोट को साढ़े चार लाख मेंं बेचा. ऐसा कोई भी कर सकता है. शर्त ये है कि उसके नोट में वो खास बात होनी चाहिए कि लोग उसे अपनाने को तैयार हों. या फिर उसे किसी संग्रह में भी रखा जाए, तो उस संग्रह की शान बढ़ जाए. किसी देवी देवता या स्मारक वाले नोट भी बेहद दुर्लभ माने जाते हैं. उनकी भी बाजार में अच्छी कीमत मिलती है.

Leave a comment

Your email address will not be published.