1 रुपए के नोट का महत्व शादी, समारोह या शुभ काम में वार-फेर के लिए ही नहीं है, बल्कि इसे ऑनलाइन बेचकर आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं. इस 1 रुपए के पुराने नोट की वैल्यू इसके पारखी लोग कर ही लेते हैं. हालांकि इसके लिए इस नोट में कुछ खास होना चाहिए, जैसे कोई ऐतिहासिक चित्र, किसी विशेष मौके पर लॉन्च किए नोट या फिर इसके सीरीयल नंबर.

अगर आपके पास भी इसी तरह का कोई खास 1 रुपए का नोट है, तो आप भी झटके में लाखों रुपए कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन मौजूद साइट्स पर अपने नोट को अपलोड करना होगा. बकायदा इसके लिए quikr जैसी वेबसाइट पर नोट को अपलोड करना होगा. यहां एक बार आपका नोट लिस्ट होने के बाद खरीदार स्वयं आपको सम्पर्क करेंगे. आप इसे अपनी मनचाही कीमत या लिस्ट करते समय दी गई प्राइस पर बेच सकते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि लोग आपका नोट क्यों खरीदेंगे और ऐसे नोटों का करेंगे क्या. तो इसका जवाब है कि देश दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं जिनको पुरानी चीजें एकत्रित करने का शौक है. दुर्लभ चीजों में शामिल हो चुके ऐसे नोट भी उनके आकर्षण का केंद्र रहते हैं. दुनिया में जगह-जगह होने वाली नीलामी में भी ऐसे नोटों को खास तवज्जो मिलती है. भले ही आपको ऐसे नोट बेचने पर कुछ लाख रुपए ही मिलें, नीलामी में इनकी कीमत कई गुना ज्यादा हो जाती है. इसलिए ऐसे खरीदारों की न तो देश में कमी है और ना ही विदेश में.

उदाहरण के लिए साल 1957 में एक रुपए का नोट जारी किया गया था. इस नोट को तत्कालीन आरबीआई गर्वनर एचएम पटेल ने हस्ताक्षर किया था. इस नोट के सीरीयल नंबर भी यूनिक थे. 12345 सीरीयल नंबर वाले इस नोट की वैल्यू लाखों रुपए है. अब चूंकि ये एक ही नोट है, तो जाहिर सी बात है कि इसकी वैल्यू भी बेहद ज्यादा है. इसी सीरीज के कई नोट उस समय जारी किए गए थे. अगर आपके पास इस सीरीज का कोई भी एक रुपए का नोट है, तो भाग्यशाली हैं. आप अपने भाग्य को आनलाइन साइट पर आजमा सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.