नई दिल्ली. अगर आपकी जेब में या घर में कोई पुराना नोट पड़ा है, तो इसे बेकार या कबाड़ मत समझिए. हो सकता है ये आपकी सोई हुई किस्मत को जगा दे और आप एक झटके में लखपति बन जाएं. हम बात कर रहे हैं ऐसे पुराने नोटों की जो किसी न किसी रूप में खास हैं. जैसे किसी नोट पर किसी विशेष पर्व, त्योहार, महापुरूष, घटना या कोई दुर्लभ तस्वीर हो या फिर इसका सीरीज ऐसा है जो बहुत कम लोग जमा कर पाते हैं या किसी के लकी नंबर भी हो सकते हैं. ऐसे नोटों को पुराने नोट बेचने—खरीदने की वेबसाइट पर अपलोड कर लाखों कमाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका तरीका:

पुराने नोटों में अगर आपके पास 786 लिखा नोट है, तो ये आपका और खरीदार दोनों का लकी नंबर हो सकता है. बहुत सारे लोग धार्मिक, भाग्य और शौक के चलते ऐसे नोट रखना पसंद करते हैं. ये लोग इस तरह के नोट की बड़ी कीमत भी देने को तैयार रहते हैं. अगर आपके पास इस तरह का कोई 2 रुपए, 5 रुपए, 50 रुपए या 1 रुपए का नोट है, तो समझ लीजिए आप अपनी किस्मत को जेब में लिए घूम रहे हैं.

ऐसे नोटों को बेचने—खरीदने के लिए बहुत सारी आनलाइन वेबसाइट्स हैं. इनमें Ebay, quikr जैसी साइट्स के नाम प्रमुख हैं. यहां आपको बड़ी संख्या में खरीदार और बेचने वाले मिल जाते हैं. यहां आपको सिर्फ एक दो स्टेप में अपना अकाउंट या प्रोफाइल बनाना होता है. इसके बाद आप अपने पास रखे नोट की फोटोज खेंच इन वेबसाइट्स पर अपलोड कर दें.

आपके नोट के साइट पर अपलोड और लिस्टेड हो जाने के बाद खरीदार इस पर बोली लगा सकते हैं. खास तरह के नोटों पर खरीदारों की पहले नजर पड़ जाती है और वे अपनी तरफ से उस नोट की कीमत लगाते हैं. आप इनमें जो सबसे ज्यादा आपके नोट की वैल्यू लगा रहा हो, उसे बेच सकते हैं. आमतौर पर ऐसे नोट 3 से 5 लाख रुपए तक आसानी से खरीदे बेचे जाते हैं.

तो इंतजार किस बात का. उठाइए अपना फोन, लोड कीजिए अपने चमत्कारी नोट को और लिस्ट कर दीजिए बेचने के लिए. हो सकता है खरीदार आपके ही नोट के इंतजार में बैठा हो. या किस्मत चमकने के लिए बेकरार है. इस मौके को सिर्फ इसलिए मत जाने दें कि कौन खरीदेगा, क्या कीमत मिलेगी. ये सब खरीदने वाले पर छोड़ ​दीजिए.

Leave a comment

Your email address will not be published.