नई दिल्ली. 5 रुपए का पुराना हरे रंग का नोट तो आपने देखा ही होगा. इस नोट की हरियाली ही दिल को सुकून देती है. पर क्या आपको पता है, इस पर लिखे खास नंबर से आप लाखों रुपए घर बैठे ही कमा सकते हो. जी हां, यह कमाई सिर्फ और सिर्फ आपके नोट के नंबर के कारण मिलेगी. शर्त ये है कि इस पुराने 5 रुपए के नोट पर 786 अंक लिखा होना चाहिए. इससे पहले इस तरह के नोट को 3 लाख से ज्यादा का खरीदा मिल चुका है.

पुराने 5 रुपए के हरे नोट पर ये अंक नोट के नंबर के आखिर में हो, तो बहत ही अच्छा है. इसके आपको अधिक से अधिक दाम मिल जाएंगे. हां, अगर 5 रुपए के नोट पर 786 अंक बीच में या शुरूआत में है, तो कुछ हजार रुपए कम ही मिलेंगे. अगर आपके पास ये नोट है, तो आपने महज इस नोट को पुराने नोट बेचने खरीदने वाली वेबसाइट पर इसे अपलोड करना है.

Ebay सहित ऐसी कई वेबसाइट्स हैं, जहां पुराने, दुर्लभ सिक्कों और नोटों को बेचा खरीदा जाता है. इस साइट पर सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा. जिसमें आपका नाम, ईमेल जैसी जानकारी ही ली जाती है. रजिस्टर होने या अकाउंट बनाने के बाद आप अपने नोट को एक विक्रेता के रूप में नीलामी के लिए अपलोड कर दें. इसके बाद आपके पास खरीदारों के मैसेज आना शुरू हो जाएंगे. आप अपने यूनिक पुराने नोट को अपने पसंदीदा खरीदार को बेच सकते हैं.

आपके मन में जरूर यह सवाल आ रहा होगा कि 786 अंक वाला यह पुराना 5 रुपए का नोट लोग क्यों लेंगे. अगर लेंगे तो इसके बदले आपको लाखों रुपए क्यों दिए जाएंगे. इसका जवाब है कि देश में बहुत सारे लोग हैं, जो 786 अंक को शुभ मानते हैं. इनमें मुस्लिम समाज के अलावा अन्य समाज के लोग भी शामिल हैं. कहा जाता है कि अगर किस्मत अच्छी हो तो जिसके पास ये नोट होता है उसके पास धन दौलत की कोई कमी नहीं रह जाती है.

Leave a comment

Your email address will not be published.