Advertisement
Subscribe for notification

जियो, एयरटेल और आइडिया को जल्द पछाड़ देगी बीएसएनएल, रोजाना बिक रहे हैं हजारों सिम

Advertisement

नई दिल्ली. अब वह दिन दूर नहीं जब मोबाइल नेटवर्क सेवा प्रदाता कंपनियों में जियो, एयरटेल और आइडिया का वर्चस्व मार्केट में कम होगा और सरकारी कंपनी बीएसएनएल एक बार फिर उबरेगा। जी हां, आंकड़े कुछ ऐसा ही बयां कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पटना में सिर्फ ​3 दिनों में 1200 लोगों ने बीएसएनएल में अपना नंबर पोर्ट किया है। रिपोर्ट में पटना स्थित बीएसएनएल बिहार के जनसंपर्क अधिकारी अखिलेश कुमार का कहना है कि पहले जहां पूरे राज्य में एक दिन में 30 से 40 नंबर BSNL में पोर्ट होते थे, वहीं बीते 3 दिनों में 1200 से अधिक नंबर बीएसएनएल में पोर्ट हुए हैं जो कि औसतन पोर्ट से लगभग 400 फीसदी ज्यादा है।

Advertisement

पिछले साल नवंबर और दिसम्बर महीने के दौरान सभी निजी सेवा प्रदाता कंपनियों ने अपने टैरिफ रेट को काफी बढ़ा दिया था। ऐसे में यूजर्स में काफी रोष देखा जा रहा है और वे न​ सिर्फ टैरिफ रेट बढ़ाने के विरोध कर रहे हैं बल्कि सोशल मीडिया पर BSNL अपनाओ का पोस्ट डालकर नंबर पोर्ट करने में के लिए प्रेरित कर रहे हैं। हालांकि इस बारे में फिलहाल TRAI यानी टेलीकॉम रेग्यूलैट्री ऑफ इंडिया का कोई डाटा नहीं आया है।

सिर्फ दिसंबर में 25 लाख नए यूजर्स जुड़े

इसी तरह एक खबर बिलासपुर से आई है कि सिर्फ दिसंबर माह में 2608 लोगों ने अपने नंबर को बीएसएनएल में पोर्ट करवाया है जबकि इस माह बिलासपुर में कुल 5032 नए लोग ने बीएसएनएल सिम की खरीदारी की है। यानि कि कुल मिलाकर देखें तो दिसंबर में यह आंकड़ा 7640 का रहा। वहीं जनवरी में भी यही ट्रेंड बना हुआ है। हर रोज लगभग 200 नए लोग जुड़ रहे हैं। वहीं, बिहार दूरसंचार परिमंडल के सीजीएम, देवेंद्र सिंह के हवाले से कहा गया है कि पूरे भारत में सिर्फ दिसंबर में बीएसएनएल ने 25 लाख से नए यूजर्स जोड़े हैं।

क्यों लोग कर रहे हैं ​BSNL में पोर्ट

BSNL में नंबर पोर्ट करने का एक ही कारण है और वह है निजी ऑपरेटरों द्वारा शुल्क में भारी इजाफा। पिछले साल नवंबर—दिसंबर के दौरान रिलायंस Jio, Airtel और Vodafone Idea ने अपने टैरिफ प्लान में 25—30 फीसदी का इजाफा किया है। ऐसे में सभी प्लान बहुत महंगे हो गए हैं। वहीं, बीएसएनएल की सबसे बड़ी खूबी है कि कंपनी की सर्विस अब भी काफी सस्ती है। वहीं, जहां निजी ऑपरेटरों द्वारा हर महीना रिचार्ज अनिवार्य है कि इन कमिंग कॉल के लिए भी। बीएसएनएल में ऐसी कोई भी समस्या नहीं है। आप छोटा सा रिचार्ज लेकर ​फोन को सिर्फ इनकमिंग कॉल के लिए रख सकते हैं।

Neha Sharma: