यद्यपि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति अभी दो साल पुरानी है लेकिन पेट्रोल के हाहाकारी दामों से परेशान यूजर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर भारी भरोसा जताया है. इसी के चलते ओला, एथर और टीवीएस सहित कई कंपनियों ने भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिए हैं. इन सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिटेल में जानकारी यहां देख सकते हैं.

हीरो विदा वी1 ई-स्कूटर

नए वीडा वी1 ई-स्कूटर ने ईवी श्रेणी में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रियता हासिल कर ली है. V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 6kW मोटर और 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड है. एक चार्ज में इसकी रेंज 165 किलोमीटर है. इसमें बहुत अधिक फीचर्स और कई चार्जिंग विकल्प आते हैं.

टीवीएस आई क्यूब

TVS iQube तीन ट्रिम बेस, एस और एसटी में उपलब्ध है. ताकतवर पावरट्रेन और 145 किलोमीटर की रेंज होने के अलावा स्कूटर का टॉप-स्पेक एसटी मॉडल कई चार्जिंग विकल्प के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 145 किलोमीटर तक चलता है.

ओला एस1 एयर

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर अब 84999 रुपये (एक्स-शोरूम) में बिक रहा है. ये 2.5 kWh बैटरी पैक के साथ 4.5 kW मोटर को ताकत देता है. इसकी अधिकतम गति 90 किमी प्रति घंटे है. इको मोड में इसकी रेंज 101 किमी है.

एथर 450 जनरल 3

एथर 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर का Gen-3 मॉडल ग्राहकों को खूब भा रहा है.

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक

एक जमाने में भारत का सबसे लोकप्रिय स्कूटर बजाज चेतक था. कंपनी अब इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लाई है. इसकी रेंज 90 किलोमीटर और बैटरी 70,000 किलोमीटर चलती है. बैटरी तेजी से चार्ज करने की क्षमता के कारण एक घंटे में 25 प्रतिशत और पांच घंटे में पूर्ण चार्ज हो जाती है. स्टील बॉडी वाले इस स्कूटर को पानी और धूल प्रतिरोध के लिए IP67 रेटिंग मिली है. ये हाई-एंड स्कूटर है.

Leave a comment

Your email address will not be published.