सुरक्षित कारें आप और आपके परिवार को जोखिम से बचाती है. भारतीय कार उद्योग ने सुरक्षा के लिए भारी निवेश किया है. नई कारों के क्रेश परीक्षण के लिए मशहूर GNCAP (ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) नए मॉडलों को सुरक्षा की स्टार रेटिंग देता है. GNCAP रेटिंग के अनुसार भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में बिकने वाली कुछ सबसे सुरक्षित कारों की जानकारी निम्न प्रकार है.

पिछले साल 18 अक्टूबर 2021 को लॉन्च टाटा पंच सुर​क्षा रेटिंग सूची में सबसे अव्वल है. यह बाजार में काफी हिट रहा है. टाटा मोटर्स की ये माइक्रो-एसयूवी भी उच्च सुरक्षा मानकों को पूरा करती है. टाटा पंच ने एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है. इसने 17 अंकों में से 16.45 स्कोर किया है.

टाटा पंच में डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक स्वे कंट्रोल, लो-ट्रैक्शन मोड, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं. टाटा पंच 1.2-लीटर एनए, 3-सिल पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएगा. टाटा पंच की कीमतें 6 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 9.54 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक हैं.

महिंद्रा एक्सयूवी 300

Mahindra XUV300 एसयूवी GNCAP से 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली पहली सब-फोर-मीटर SUV है. एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए फाइव स्टार (16.42/17 स्कोरिंग) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए चार स्टार (स्कोरिंग (37.44/49) स्कोर किया है. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धियों की तुलना में इसमें अधिक सुविधा और सुरक्षा है.

XUV 300 में छह एयरबैग, चारों डिस्क ब्रेक, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ ABS और EBD, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, ISOFIX एंकरेज, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम है। (टीपीएमएस), सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर और हिल स्टार्ट असिस्ट मिलता है.

Mahindra XUV 300 में दो इंजन विकल्प एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प आता है. एक्सयूवी 300 की कीमतें 8.41 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 14.07 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक हैं.

टाटा अल्ट्रोज़ एडल्ट प्रोटेक्शन

Tata Altroz ग्लोबल NCAP से 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली एकमात्र मेड-इन-इंडिया प्रीमियम हैचबैक है. टाटा अल्ट्रोज़ ने एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है. इसने 17 अंकों में से 16.13 अंक हासिल किए हैं.
इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और Isofix चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं. Tata Altroz 1.2-लाइट NA और टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन विकल्पों के साथ आता है. Tata Altroz की कीमतें 6.34 लाख रुपये से शुरू होकर 10.25 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक है.

टाटा नेक्सॉन एडल्ट प्रोटेक्शन

Tata Nexon टाटा की पहली SUV है और ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने वाली पहली मेड-इन-इंडिया कार भी है. Tata Nexon को शुरू में 4-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई. कार निर्माता ने मॉडल को अपग्रेड करके फिर सुरक्षा रेटिंग के लिए भेजा तो इसने वयस्क सुरक्षा श्रेणी (16.06/17) में सभी पांच स्टार हासिल किए.

अल्ट्रोज़ की तरह, नेक्सॉन चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर अच्छा स्कोर नहीं किया. इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट, ब्रेक डिस्क वाइपिंग और Isofix चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं. Tata Nexon की कीमतें 7.70 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 14.18 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक हैं.

होंडा जैज एडल्ट प्रोटेक्शन

हैच होंडा जैज़ हैचबैक ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए चार स्टार (स्कोर 13.89/17) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए चार स्टार (स्कोरिंग (31.84/49) स्कोर किया है. Honda Jazz में 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है. गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक हैं और ये तीन वेरिएंट्स – वी, वीएक्स और एक ऑल-न्यू जेडएक्स ट्रिम में आती है. Honda Jazz की कीमत 8.11 लाख रुपये से शुरू होती है और 10.41 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक है.

टाटा टियागो और टाटा पंच एडल्ट प्रोटेक्शन

टियागो और टिगोर को समान 4-स्टार रेटिंग मिली है, जो वयस्क यात्री सुरक्षा के लिए 17 में से 12.52 अंक प्राप्त करती है. Tiago और Tigor दोनों Tata के 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन से चलती हैं. टाटा टियागो और टिगोर में फीचर-लोडेड केबिन हैं. Tiago की कीमत 5.45 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि Tigor की कीमत 6.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.