भारत में इन दिनों इलेक्ट्रिक कारें खूब बिक रही हैं. स्थिति ये बन गई है कि इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होते ही ग्राहकों की पूछताछ बढ़ जाती है और कई ग्राहक तो बिना पूछताछ के ही इलेक्ट्रिक कार का आर्डर कर रहे हैं. इस तरह का एक उदाहरण Kia EV6 का है. इसकी बैटरी अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चार्ज करने में सक्षम है. इसके बाद फ्यूचरिस्टिक बीएमडब्ल्यू आईएक्स और स्वॉन टेस्ला है. अभी भारत के 3 ब्रांड देश में सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग कर रहे हैं.

एमजी जेडएस ईवी कीमत 22 से 25.88 लाख रुपये

एमजी मोटर्स जेडएस ईवी दो वैरिएंट- एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है. कीमत क्रमश: 22 लाख और 25.88 लाख रुपये है. MG ZS EV में 50.3 kWh का बड़ा बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 461 किमी की रेंज देता है. कार 8.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है और इसमें 175 बीएचपी की अधिकतम शक्ति है.

हुंडई कोना कीमत 23.84 से 24.02 लाख रुपये

39.2 kWh की बैटरी Kona को 395 Nm टार्क के साथ 134 bhp की शक्ति देकर 452 किलोमीटर प्रति चार्ज का माइलेज देती है। कोना को चार्ज करते समय नियमित दीवार सॉकेट पर प्लग लगाकर रात भर छोड़ा जा सकता है. अगर तेजी से चार्ज की जरूरत है तो एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

आटोमोबाइल बाजार के एक्सपर्ट के अनुसार इसके अलावा टाटा मोटर्स के तीन वाहन भी इलेक्ट्रिक कारों में बेजोड माने जाते हैं लेकिन उनकी कीमत कम है. यानी उनके वेरिएंट सस्ती कार ढूंढने वाले ग्राहकों के लिए बनाए गए हैं. हालांकि उनकी रेंज महंगी इलेक्ट्रिक कारों के बराबर है लेकिन कंपनी ने उनकी कीमत कम रखी है.

Leave a comment

Your email address will not be published.