Hero Hunk मस्कुलर 150cc मोटरसाइकिल CBZ एक्सट्रीम इंजन के साथ भारत में बहुत लोकप्रिय नहीं हो पाई और आखिरकार हीरो मोटोकॉर्प को इस मोटरसाइकिल को बंद करना पड़ा। अब इसका निर्यात विदेशों में हो रहा है. कहने का मतलब कि भारत के बाजार ने CBZ एक्सट्रीम इंजन को पूरी तरह ठुकरा दिया. मजबूरन कंपनी को इस मोटरसाइकिल का पूरा उत्पादन एक्सपोर्ट डिवीजन के हवाले करना पड़ा. हंक अभी बांग्लादेश, अंगोला, अर्जेंटीना, बोलीविया, कोलंबिया, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, इथियोपिया, ग्वाटेमाला, गुयाना, मेडागास्कर, म्यांमार, नेपाल, पनामा, पेरू, श्रीलंका में जमकर बिकती है.

हीरो Xtreme 160R को कुछ बाजारों में हंक 160R के रूप में बाजार में उतारने की तैयारी को देखते हुए अनुमान लगाया जात रहा है कि यदि हंक 190R को Xpulse 200 के समान इंजन मिला तो इसकी हालत वैसी ही हो सकती है, जैसी भारत के बाजारों में हुई है. वैसे इन दिनों एक नया हंक भारत में टेस्टिंग करते हुए देखा गया है.

हंक परीक्षण जयपुर में हीरो मोटोकॉर्प टेक सेंटर के पास किया जा रहा है. लाल रंग की नंबर प्लेट ने ये बताया कि ये परीक्षण राइड है. इसमें समान बॉडी पैनल, टैंक डिजाइन, टैंक श्राउड डिजाइन, हेडलाइट डिजाइन, अलॉय व्हील, एग्जॉस्ट कनस्तर, टेललाइट है. हीरो हंक 160cc इंजन से लैस होगी.

बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प 150cc और 160cc सेगमेंट के निचले जोनर को फिर से टारगेट कर रहा है। Honda Unicorn इसी जोनर के भरोसे बाजार पर कब्जा किए हुए है.

हंक 160R अलॉय व्हील्स के साथ सिंगल-चैनल ABS, डुअल डिस्क ब्रेक्स, LED टेललाइट्स, हैलोजन हेडलाइट्स, मोनो-शॉक रियर और टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन के साथ परीक्षण के लिए उतारी गई है.

160R इंजन 15 bhp और 14 Nm का टार्क बनाता है. हीरो हंक पर इस इंजन को फिट करने के लिए डीट्यून किया जा सकता है. होंडा यूनिकॉर्न हाल के महीनों में बाजार में फिर से तहलका मचा रहा है. उसने हाल ही लॉन्च बजाज पल्सर पी150 सिंगल-डिस्क वैरिएंट को चुनौती देने के लिए हंक 160 तैयार की है.

नया हंक अगले साल किसी भी समय लॉन्च हो सकता है. कीमत 1 लाख से रु से शुरू होकर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ टॉप-स्पेक ट्रिम के लिए 1.05 लाख (एक्स-श) रूपए हो सकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published.