पुरानी बाइक बेचने का प्लान करने वालों के लिए ये अति आवश्यक खबर है। क्योंकि इसे पढ़ लेने से आप पुरानी बाइक बाजार में सक्रिय हैकर्स से सावधान रह सकते हैं। इसके अलावा बाइक देखने आया शख्स आपकी ​बाइक बिना पैसे दिए लेकर भाग सकता है। इसलिए बाइक का खरीदार जब भी आपसे सम्पर्क करे तो आप इन प्रश्नों के साथ शुरूआत कर सकते हैं।

यहां बता दें कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि अपनी बाइक बेचने का क्या कारण हैं। बाइक बेहतर मूल्य पर बेचने के लिए बाइक को पहले धो पौंछ लें। इसके अलावा ये चेक कर लें कि उसके उपकरण और स्विच काम कर रहे हैं. इसके बाद फोटो के साथ बाइक की ऑनलाइन बाजार में लिस्टिंग करा दें। बाइक की उचित कीमत तय करें। कीमत वह निर्धारित करें जो आपको सही लगे। ऑनलाइन और खुले बाजार में पुरानी बाइक बेचते समय सेफ्टी और सावधानियों से आप ठगी से बच जाएंगे।

ऐसे ढूंढें

बाइक के लिए सही बायर खोजना है तो किसी ऐसे डीलर या ग्राहक की तलाश करें जो पुरानी बाइक खरीदता हो और खरीदने का प्लान बना रहा हो. धोखाधड़ी से बचने के लिए बाइक खरीदने वाले की डिटेल जरुर लें.

डॅाक्यूमेंटेशन

बाइक बेचने का प्लान हैं तो सभी दस्तावेज यानी बाइक ओनरशिप सर्टिफिकेट, प्रदूषण सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, सेल्स एग्रीमेंट की जरुरी होगा.

बाइक बेचने की अच्छी डील डीलर से मिलेगी. पुरानी बाइक्स सेलिंग प्राइस ऑनलाइन देखकर निर्धारित कर सकते हैं. बाइक सेलिंग प्राइस ज्यादा जानने के लिए डीलर से बात कर सकते हैं.

बाइक मरम्मत की हालत में नहीं होनी चाहिए। मेंटेनेंस प्रायॅारिटी से कराएं. बाइक बैटरी की जांच, ब्रेक और क्लच की जांच, इंजन का तेल बदलना, इंजन की सफाई सुनिश्चित करें.

बाइक की ओनरशिप का ट्रांसफर कॅान्ट्रैक्ट कंप्लीट करने के बाद बाइक रिलेटेड सभी दस्तावेज नए मालिक के नाम पर ट्रांसफर कर दें। स्वामित्व डिटेल, बाइक इंश्योरेस, पीयूसी प्रमाणपत्र, आरसी, बाइक एनओसी भी ट्रांसफर करनी होगी.बाइक इंश्योरेंस डिटेल ट्रांसफर इंश्योरर से कॅान्टेक्ट करके होगी.

बाइक ऑनलाइन बेचने वालों के लिए जरुरी है कि वे बाइक की अच्छी क्वालिटी वाली फोटो अपलोड करें. इससे बायर बाइक खरीदने के लिए एट्रैक्ट होगा. अलग-अलग एंगल से बाइक की तस्वीरें बायर को रिझा सकती हैं। इसलिए बाइक के हर हिस्सों की क्लीयर फोटो अपलोड करें. ऑनलाइन प्लेटफॅार्म पर डिटेल भी एड कर सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.