बजाज ऑटोमोबाइल ने हाल ही में अपनी नई पल्सर लांच की है। 150cc की इस नई पल्सर में पुरानी वाली से 10 किलोग्राम वजन कम है। क्या आप जानते हैं टू व्हीलर का वजन कम करने से क्या फायदे होते है।

सबसे पहले ही जान लेते हैं कि कम वजन के व्हीकल के क्या फायदे होते हैं। कम वजन सबसे पहले वाहन के माइलेज को बढ़ा देता है। इसके साथ ही वजन कम होने से बाइक को ज्यादा स्पीड पर दौड़ाया जा सकता है। एक फायदा यह भी है कि बाइक पंचर है या खराब होने पर उसे घसीट कर ले जाने में यूजर को ज्यादा दिक्कत नहीं होती है।
यह सभी फायदे अब Bajaj pulsar P150 के नए मालिकों को मिलने वाले हैं। इसके अलावा बजाज पल्सर 150 में आपको सिंगल और ट्विन डिस्क ब्रेक का ऑप्शन मिलता है। जैसा कि आप जानते हैं डिस्क ब्रेक वाहन को ब्रेक लगाते ही रुकने के लिए जाने जाते हैं। इससे एक्सीडेंट के चांसेस बेहद कम हो जाते हैं। हालांकि आपको दोनों टायरों में डिस्क ब्रेक लेने के लिए बजाज पल्सर 150 का हायर एंड वैरीअंट खरीदना होगा।

इन फीचर्स के अलावा बजाज पल्सर 150 में आपको सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। इस इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में आपको सूचना मिल जाएगी कि बाइक में पेट्रोल कब खत्म होने वाला है। यानी कि आप पेट्रोल खत्म होने से पहले ही अपना टैंक फुल करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपकी पल्सर बाइक कौन से ईयर में चल रही है इसकी जानकारी भी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में लगातार डिस्प्ले होती रहती है।

बजाज पल्सर 150 में यह भी जान सकते हैं कि आपकी बाइक कितने स्पीड पर दौड़ रही है। पल्सर 150 में टैंक के ऊपर यूएसबी चार्जर भी दिया गया है। इससे आप चलती गाड़ी में नहीं अपना स्मार्टफोन चार्ज कर सकते हैं।

बजाज पल्सर 150 को 5 रंगों के कॉन्बिनेशन में लॉन्च किया गया है। आप अपना पसंदीदा कलर सुनकर बाइक को खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि नई पल्सर 150 पुराने मॉडल की 150 से करीब साडे ₹5000 महंगी है। नई पल्सर 150 की नई दिल्ली एक्स शोरूम कीमत करीब ₹117000 है। यह सिंगल डिस्क ब्रेक वाला वेरिएंट है। जबकि डबल डिस्क ब्रेक वाले वेरिएंट की कीमत ₹120000 है। यानी कि दोनों वेरिएंट में करीब ₹3000 का अंतर है।

Leave a comment

Your email address will not be published.