टू व्हीलर निर्माता कंपनी बजाज ने हाल ही अपनी नई पल्सर बाइक बाजार में उतारी है. बजाज पल्सर पी150 नाम से लॉन्च इस बाइक को दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है. बेस वेरिएंट सिंगल डिस्क ब्रेक 1.17 लाख रुपए में और दूसरा वेरिएंट ड्यूल डिस्क ब्रेक 1.20 लाख रुपए एक्स शोरूम प्राइस पर जारी किया गया है. अगर आप नई पल्सर और इसी प्राइस रेंज में इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो ये लेख आपके लिए गाइड का काम कर सकता है. आइए जानते हैं पल्सर के सामने कौनसी इलेक्ट्रिक बाइक के विकल्प आपके पास मौजूद हैं और किस बाइक को आप खरीद कर समझदार ग्राहक साबित होंगे.

बजाज पल्सर पी 150 के मुकाबले में दो इलेक्ट्रिक बाइक नजर आती हैं. इनमें से सबसे मुफीद विकल्प है एथर 450 प्लस जेन 3. Ather 450 Plus Gen 3 की कीमत 1.17 लाख रुपए एक्स शोरूम है. इसमें 5.4kW की मोटर आती है. यह 2.6kWh लिथियम बैटरी के साथ काम करती है. इस इलेक्ट्रिक बाइक से आप अधिकतम 85 किलोमीटर जा सकते हैं. इस बाइक को आप 90kmph स्पीड तक दौड़ा सकते हैं. एथर 450 प्लस जेन 3 में स्मार्टफोन कनेक्टिीविटी, म्यूजिक कंट्रोल, रिमोट लोकेशन ट्रेकिंग, नेविगेशन और टचस्क्रीन टीएफटी आती है.

इसकी कीमत करीब-करीब बजाज प्लसर 150 के बराबर है. अन्य हाईटेक फीचर्स को छोड़ भी दें तो एथर बाइक माइलेज के मामले में कहीं ज्यादा आगे है. फर्क इतना है कि इसे आपको पूरा चार्ज रखना होगा. बैटरी को तीन से 4 साल में बदलना भी होगा. हालांकि ये पल्सर के इंजन पावर और ताकत के मामले में कमजोर साबित होती है.

बजाज पल्सर के मुकाबले में दूसरी इलेक्ट्रिक बाइक रिवॉल्ट आरवी400 है. इसमें 5kW की मोटर और 3KWh क्षमता की बैटरी आती है. 1.16 लाख रुपए एक्सशोरूम प्राइस की इस इलेक्ट्रिक बाइक को सिंगल चार्ज पर 156 किलोमीटर तक ले जाया सकता है. Revolt RV400 की टॉप स्पीड 85kmph तक जा सकती है. इसमें भी अन्य इलेक्ट्रिक बाइक्स की तरह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, एलईडी इल्यूमिनेशन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं हैं. बजाज पल्सर की प्राइस रेंज में आने वाली रिवॉल्ट आरवी400 सिंगल चार्ज पर 156 किमी जा सकती है. हालांकि इंजन पावर के मामले में पल्सर ही बेहतरीन रहती है.

दोनों इलेक्ट्रिक बाइक को अगर बजाज पल्सर से कम्पेयर किया जाए, तो भले ही प्राइस बैंड एक जैसा हो. इनमें काफी अंतर भी है. जिन ग्राहकों को पेट्रोल खर्च परेशान करता है, उनके लिए सीधी च्वाइस इलेक्ट्रिक बाइक है. दूसरी ओर जिन ग्राहकों को किसी भी कीमत पर स्पीड और पावर का शौक है, वे इन तीनों में से पल्सर ही चुनेंगे. अब आप अपनी जरूरत और फायदे-नुकसान की गणना कर अपनी नई गाड़ी चुन सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.