Advertisement
Subscribe for notification

बाजार में तहलका मचाने आ रहे हैं होंडा के Giorno और Dunk स्कूटर, जानें कीमत और लॉन्च की तारीख

Advertisement

नई दिल्ली. होंडा ने अपने दो एंट्री-लेवल स्कूटर Giorno और Dunk के अपडेटेड वर्जन लॉन्च किए है। नए होंडा 50 सीसी स्कूटर रेट्रो डिज़ाइन में पेश किए गए हैं।

Advertisement

सामान्य आकार का Giorno स्कूटर गोल हेडलाइट के साथ वेस्पा के रेट्रो स्कूटरों की याद दिलाता है। हेडलैंप, टेललैंप, टर्न इंडिकेटर्स, रियर फेंडर और टेल सेक्शन के चारों ओर क्रोम हाइलाइट्स भी वेस्पा जैसे हैं। Dunk स्कूटर अधिक स्टाइलिश और आधुनिक दिखता है। इसके चारों ओर नुकीले पैनल हैं। इसमें वी-आकार का हैलोजन हेडलाइट सामने के एप्रन पर लगाया गया है और बल्ब टर्न इंडिकेटर्स से घिरा हुआ है। जिओर्नो में चांदी के रंग के मिश्र धातु के पहिये हैं तो डंक में काले रंग के मिश्र धातुओं पहिये हैं जो उसे स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।

चार कलर आप्शन के साथ आएंगे

दोनों स्कूटर्स को कई कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। जिओर्नो को वर्जिन बेज, पर्ल डीप मड ग्रे, मैट आर्मर्ड ग्रीन मैटेलिक और समर पिंक नाम से चार पेंट स्कीम में पेश किया गया है। जबकि डंक को मैट जीन्स ब्लू मैटेलिक, पर्ल डीप मड ग्रे और मैट बैलिस्टिक ब्लैक मैटेलिक के साथ तीन रंगों का विकल्प प्रदान किया गया है।

सबसे बड़ा स्टोरेज स्पेस

स्कूटर कई कम्यूटर-फ्रेंडली सुविधाओं से लैस हैं जो उन्हें शहरी आवागमन के लिए आदर्श बनाते हैं। दोनों स्कूटर एक एनालॉग कंसोल (नीचे एक डिजिटल इनसेट के साथ) और ग्लोवबॉक्स के अंदर एक 12V USB चार्जिंग पोर्ट से लैस हैं जिसमें 500ml स्टोरेज मिलता है।

फ्लैट फुटबोर्ड पर भी मिलेगी ये सुविधा

एक बड़ा हुक सामान को फ्लैट फुटबोर्ड पर पिन करने की सुविधा प्रदान करता है। होंडा के ये दोनों 50cc स्कूटर 23-लीटर अंडर-सीट स्टोरेज के साथ पेश किए गए हैं। डंक और जिओर्नो की 4.5-लीटर ईंधन टैंक क्षमता हैं और 75-80 किमी प्रति लीटर माइलेज का दावा किया गया है। दोनों स्कूटर 81 किलो वजन के हैं। डंक की सीट की ऊंचाई 730 मिमी है, गियोर्नो में 720 मिमी ऊंची सीट है।

पावर देने वाले इंजन की क्षमता 49cc

दोनों स्कूटरों को पावर देने वाला इंजन 49cc सिंगल-सिलेंडर है। ये 8,000rpm पर मामूली 4.5 PS की पावर और 6,000rpm पर 4.1 Nm का टार्क पैदा करता है। हार्डवेयर कॉन्फिगरेशन में दोनों स्कूटरों के लिए फ्रंट में पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स का सस्पेंशन सेटअप शामिल है। जहां Giorno में पीछे की तरफ डुअल शॉक एब्जॉर्बर हैं, वहीं Dunk में मोनो-शॉक है। Giorno में दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक हैं, जबकि डंक में फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ब्रेक हैं।

भारत में ये रहेगी कीमत

Honda ने Giorno की कीमत जापानी मुद्रा में 2,09,000 JPY (लगभग 1.34 लाख रुपये) रखी है, Dunk की कीमत JPY 2,29,900 (लगभग 1.47 लाख रुपये) से थोड़ी अधिक है।

 

Hindi News: