अगर आपको पुराने नोट सहेज कर रखने का शौक है और आप इनकी वैल्यू समझते हैं, तो आप इन नोटों से लाखों रुपए कमा सकते हैं. जी हां, इन पुराने नोटों के मुरीद आपको इनकी मनचाही कीमत देते हैं. तो इस मौके को जाने मत दें अपने हाथ से और घर बैठे बन जाएं लखपति. 50 रुपए के जिस नोट की डिमांड है, उस नोट की पहचान है, संसद भवन का चित्र.

50 रुपए के इस पुराने नोट के पीछे की तरफ संसद का चित्र उकेरा हुआ है. इसका कलर थोड़ा ग्रे शेड लिए हुए है. अगर यही नोट आपके पास मौजूद है, तो इसे सीधे आनलाइन वेबसाइट पर बेच सकते हैं. आप यहां अपने नोट की कीमत भी निर्धारित कर सकते हैं. खरीदार आपके नोट की कीमत को परख कर, अपना आफर देते हैं. ज्यादा खरीदार होने पर नोट की बिक्री नीलामी प्रक्रिया में आ जाती है. इसके बाद नोट उसी को मिलता है, जो सबसे ज्यादा बोली लगाता है.

ध्यान रखें आपको अपने नोट की कम से कम कीमत 1 लाख रुपए रखनी है. इसके बाद खरीदारों की नजर में आने के बाद यह नोट लाखोंं का हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा बोली लगने पर कीमत उतनी ही करोड़ों तक पहुंच जाती है. आपको बता दें कि अगर आपके नोट के सीरियल नंबर में 786 आखिर में आता है, तो इस नोट की वैल्यू और बढ़ जाती है.

गौरतलब है कि पुराने नोट आनलाइन बेचने पर आपको टैक्स के रूप में 18 से 20 प्रति​शत पैसा देना होता है. हालांकि यह आपको अपनी जेब से नहीं देना होता है, यह नोट की बिक्री के दौरान स्वत काट लिया जाता है और भारत सरकार के खजाने में चला जाता है. आनलाइन नोट बेचते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसका कोई गलत इस्तेमाल ना हो.

देश-दुनिया में ऐसे लोगों की भरमार है, जो पुराने नोटों का संग्रह अपनी संतुष्टि और इतिहास जेब में रखने की इच्छा रखते हैं. ये वे लोग हैं, जो दुर्लभ चीजों के शौकीन हैं और इसके लिए पैसे की परवाह नहीं करते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.