नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने मॉडल रेंज में एक नए सदस्य को जोड़ा है. कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक Maruti Alto K10 अब 34 का माइलेज देगी. इसकी वजह है इसका नया लॉन्च किया गया सीएनजी मॉडल. जी हां, अब मारुति की यह कार सीएनजी फ्यूल विकल्प के साथ पेश की गई है.

कंपनी ने मारुति ऑल्टो के10 को सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारा है. यह सीएनजी वर्जन ऑल्टो के वीएक्सआई वैरिएंट के साथ मिलेगा. Maruti Alto K10 CNG की एक्स शोरूम प्राइस 5.94 लाख तय की गई है. इस तरह यह कार करीब 6.50 लाख रुपए की आनरोड प्राइस पर मिल सकती है. कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज 33.85 किलोमीटर होगा.

बात करें इसके माइलेज की तो सीएनजी के दाम फिलहाल पेट्रोल और डीजल से कम हैं. इसलिए इस फ्यूल विकल्प पर आपको पेट्रोल के बजाय कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे.​ फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की प्राइस 78.61 रुपए प्रति किलोग्राम है. वहीं पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर है. यानी कि आपको प्रति लीटर 18 रुपए का सीधा फायदा मिलेगा. इसके साथ ही प्रति किलोमीटर रनिंग कोस्ट भी कम आएगी.

बता दें कि मारुति के ऑल्टो के10 का माइलेज 24 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा किया जाता है. वहीं अब सीएनजी से 34 किलोमीटर का दावा किया जा रहा है. इस तरह आपको प्रति​ किलोमीटर 10 किलोमीटर प्रति लीटर ज्यादा मिलेगा. देखा जाए तो मौजूदा हालात में आप हर किलोमीटर पर न केवल 18 रुपए बचा पाएंगे, बल्कि माइलेज भी ज्यादा होगा. इससे आपकी बचत बढ़ जाएगी.

मारुति ऑल्टो K10 में 1 लीटर का पेट्रोल इंजन आता है. इससे 56 पीएस का पावर और 82.1 एनएम का टॉर्क जनरेट होता है. 5​ गियर के साथ आने वाली यह कार मैनुअल और आटोमैटिक गियर सिस्टम के साथ उपलब्ध है. इस कार में पावर विंडो, पावर स्टे​यरिंग, म्यूजिक सिस्टम, ब्ल्यूटूथ कनेक्टिवीटी, आक्स, यूएसबी जैसे फीचर्स पेश किए गए हैं. कंपनी 18 अगस्त को 2022 मॉडल की मारुति ऑल्टो K10 को लॉन्च किया था.

Leave a comment

Your email address will not be published.